कहानी से निकलकर अब हकीकत बनी उड़ने वाली कार, पैदल चलने वालों को नहीं होगा कोई खतरा, घर से उठाएगी सवारी

By रजनीश | Published: July 8, 2020 06:22 PM2020-07-08T18:22:16+5:302020-07-08T18:22:16+5:30

उड़ने वाली कारों के बारे में चर्चा लंबे समय से चल रही है। कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर भी उड़ने वाली कैब को लेकर काफी समय से काम कर रहा है। उबर ने तो अपने उड़ने वाले कैब का वीडियो भी जारी किया था।

This Made in Israel flying car aims to be Uber in the sky | कहानी से निकलकर अब हकीकत बनी उड़ने वाली कार, पैदल चलने वालों को नहीं होगा कोई खतरा, घर से उठाएगी सवारी

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsअर्बन एयरोनॉटिक्स फैनक्राफ्ट नामक इंटरनल प्रोपेलर सिस्टम को विकसित करने में पिछले डेढ़ दशक से लगी हुई है।फैनक्राफ्ट पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित है क्योंकि इसमें ऊपर दिखने वाले और घूमने वाले बड़े पंखों की जगह इंटरनल प्रोपेलर सिस्टम दिया गया है। 

कॉमिक बुक और मूवी में आपने उड़ने वाली कार के बारे में खूब देखा सुना होगा। लेकिन रियल लाइफ में अभी तक ये सपना सच होता नहीं दिखा। लेकिन कुछ कंपनियों ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है और उड़ने वाली कार के सपने को हकीकत में बदलने की तैयारी में हैं।

हाइड्रोजन ईंधन का होगा इस्तेमाल 
एचटी ऑटो के मुताबिक इजराइल स्थित अर्बन एयरोनॉटिक्स कंपनी सिटीहॉक फ्लाइंग कार बनाने पर काम कर रही है। यह कार हाइड्रोधन ईंधन पर आधारित होगी। कंपनी इन उड़ने वाली कारों को उबर की तरह आकाश में तैनात करना चाहती है। 

कंपनी ने हाल ही में अपने सिटीहॉक ई-वोल्ट (eVTOL) डिजाइन में हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर को शामिल करने के लिए हाइप्वाइंट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मिलेगी ज्यादा सेफ्टी
सिटीहॉक एक छह-सीटर वाहन है। इसमें कोई बाहरी पंख या रोटर नहीं दिया गया है। इसमें दिए गए रोटरलेस, विंगलेस डिजाइन की वजह से इसमें ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। 

बड़े पंखे न होने से कहीं से भी उड़ा सकेंगे
सिटीहॉक को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा जिससे कि यह कहीं भी आ और जा सके। इसे कहीं से भी उड़ाया जा सकता है और कहीं भी उतर सकता है। यह डोर-टू-डोर परिवहन क्षमता के साथ आती है जिससे लोगों को घर तक पहुंचाने में आसानी होगी। 

इसमें ऐसी तकनीक दी गई है जिससे बेहतर नियंत्रण, स्थिरता, स्पीड, सुरक्षा मिलती है और यह शोर भी बहुत कम करता है। अर्बन एयरोनॉटिक्स के सीईओ रफी योली का कहना है कि, ''हम ईवीटीओएल परिवहन और शहरी वायु गतिशीलता बाजार के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सिस्टम की अगली पीढ़ी के एकीकरण पर हाइप्वाइंट के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। एक उच्च शक्ति के रूप में, 100 फीसदी पर्यावरण के अनुकूल ईंधन,
हाइड्रोजन eVTOL विमान के भविष्य के लिए बहुत अहम है।" 

पैदल चलने वालों को नहीं है कोई खतरा
अर्बन एयरोनॉटिक्स फैनक्राफ्ट नामक इंटरनल प्रोपेलर सिस्टम को विकसित करने में पिछले डेढ़ दशक से लगी हुई है। फैनक्राफ्ट पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित है क्योंकि इसमें ऊपर दिखने वाले और घूमने वाले बड़े पंखों की जगह इंटरनल प्रोपेलर सिस्टम दिया गया है। 

फ्लाइंग कार एक बड़ी एसयूवी के आकार की होगी जिससे यह घर, ऑफिस कहीं भी उतर सकता है। साधारण हेलीकॉप्टर की बात करें तो उसकी तुलना में जितनी बड़ी झत में 1 सामान्य हेलीकॉप्टर जगह लेता है उतने में चार सिटीहॉक उतर सकते हैं।

कंपनी की नई टर्बो-एयर कूल्ड फ्यूल सेल हाइड्रोजन पावरट्रेन के जीवनकाल को 5,000 से 20,000 घंटे तक बढ़ाती है और यह केवल कुछ ही मिनटों में ईंधन दोबारा भर देती है, जो मौजूदा सिस्टम में महत्वपूर्ण सुधार है।
 
हाइप्वाइंट के संस्थापक और सीईओ एलेक्स इवानेंको ने कहा, "हम अर्बन एरोनॉटिक्स द्वारा विकसित की जा रही फ्लाइंग व्हीकल्स से बहुत प्रभावित थे, साथ ही हाइड्रोजन पॉवर के प्रति भी उनकी प्रतिबद्धता है और हम इस रोमांचक प्रोजेक्ट पर उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।" 

Web Title: This Made in Israel flying car aims to be Uber in the sky

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे