बंद हो रही हैं हवा से बातें करने वाली ये दमदार बाइक्स, BS6 का दिख रहा असर

By रजनीश | Published: March 19, 2020 06:52 PM2020-03-19T18:52:25+5:302020-03-19T18:52:25+5:30

वाहनों को लेकर 1 अप्रैल से बीएस6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो रहे हैं। इस नियम के लागू होते ही बीएस4 वाहनों की बिक्री बंद हो जाएगी।

these bs4 two wheelers will discontinued in india after bs6 | बंद हो रही हैं हवा से बातें करने वाली ये दमदार बाइक्स, BS6 का दिख रहा असर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsस्पोर्ट्स कैटेगरी में आने वाली होंडा की ​Honda CBR250R बाइक अपने सेगमेंट काफी लोकप्रिय रही है।रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को लोग ज्यादातर बुलेट नाम से ही पुकारते हैं लेकिन कंपनी अपनी पावरफुल बुलेट 500 को भी बंद कर रही है।

अप्रैल से लागू होने वाले नए एमिशन नॉर्म्स के लिए अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। और नियम के मुताबिक 1 अप्रैल से सिर्फ बीएस6 वाहन का ही रजिस्ट्रेशन होगा। किसी भी बीएस4 का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने वाहनों को बीएस6 में अपग्रेड कर लिया है लेकिन कंपनियों ने कुछ वाहनों को बंद भी किया है। हम आपको फिलहाल दो पहिया वाहनों के बारे में बता रहे हैं जिनकों कंपनियों ने बंद करने का फैसला लिया है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 
रॉयल एनफील्ड की काफी दमदार बाइक थी लेकिन बीएस6 के चलते कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि कंपनी क्लासिक 350 को बीएस6 में अपग्रेड कर रही है। कंपनी ने हाल में इसका ट्रिब्यूट एडिशन भी लॉन्च किया है, जो आखिरी क्लासिक 500 बाइक्स हैं।

​रॉयल एनफील्ड बुलेट 500
रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को लोग ज्यादातर बुलेट नाम से ही पुकारते हैं लेकिन कंपनी अपनी पावरफुल बुलेट 500 को भी बंद कर रही है। बिक्री के मामले में बुलेट 500 की डिमांड कुछ खास नहीं रही जिसके चलते कंपनी अब इसे बंद कर रही है।

होंडा सीबीआर 250आर
स्पोर्ट्स कैटेगरी में आने वाली होंडा की ​Honda CBR250R बाइक अपने सेगमेंट काफी लोकप्रिय रही है। हालांकि बजाज और केटीएम की नई बाइक्स आने से इसका बाजार काफी कम हो गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस बाइक को बीएस6 में अपग्रेड नहीं कर रही है। इसका मतलब यही निकल रहा है कि कंपनी इस बाइक का प्रॉडक्शन बंद करने के इरादे में है। क्योंकि फिलहाल इस बाइक का पुराना स्टॉक बीएस4 इंजन के साथ है और अप्रैल से बीएस4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन ही नहीं होगा। 

होंडा नवी
बीएस6 लागू होने के साथ ही होंडा ने अपने Navi को भी विदा करने का इरादा बना लिया है। होंडा नवी बाइक अपने आप में एक अलग तरह की बाइक थी लेकिन भारत में इसे वो सफलता नहीं मिल सकी। हालांकि लैटिन अमेरिका में यह बाइक काफी लोकप्रिय है। हालांकि इस बाइक के बारे में कहा यह भी जा रहा है कि भारत में इसका प्रॉडक्शन बंद नहीं होगा और इसे भारत में बनाकर इंटरनेशनल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

Web Title: these bs4 two wheelers will discontinued in india after bs6

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे