कोरोना से बदहाल हुई जिंदगी को कार नहीं साइकिल लाएगी पटरी पर वापस

By रजनीश | Published: April 28, 2020 01:30 PM2020-04-28T13:30:39+5:302020-04-28T13:30:39+5:30

रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के इकोलॉजी मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि "इस चरण में हम अस्थायी बाइक लेन के बारे में बात कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि साइकिल पथ विकसित करने की दीर्घकालिक योजना जारी है।

The Bicycle not car Is Back as Europe Looks to Exit Lockdowns Safely | कोरोना से बदहाल हुई जिंदगी को कार नहीं साइकिल लाएगी पटरी पर वापस

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजोखिमों को ध्यान में रखते हुए, फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुअर्ड फिलिप ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में मास्क लगाना अनिवार्य किया जा सकता है।रिपोर्ट के मुताबिक साइकिल चलाने में एक नयापन का अनुभव होगा क्योंकि यह बिना भीड़ वाली बसों और ट्रेन के लोगों को काम पर वापस जाने में मदद कर सकता है।

कोरोना वायरस के चलते कई देशों में लॉकडाउन किया गया। अब यूरोपीय देश लॉकडाउन से निकलने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में फ्रांस में पेरिस से लेकर मिलान तक के अधिकारी लोगों के आवागमन के लिए साइकिल के इस्तेमाल की तरफ ध्यान दे रहे हैं। 

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक फ्रेंच के ईकोलॉजी मंत्रालय ने साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाले है एक समूह से कहा है कि वो स्थानीय अधिकारियों के लिए अस्थायी साइकिल पथ बनाने में मदद करें। 

बर्लिन में, अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही कई मील तक पॉप-अप लेन को शामिल किया है। मिलान में साइकिल चलाने के लिए और अधिक सड़कों को खोलने की योजना है। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक साइकिल चलाने में एक नयापन का अनुभव होगा क्योंकि यह बिना भीड़ वाली बसों और ट्रेन के लोगों को काम पर वापस जाने में मदद कर सकता है। क्योंकि बसों और ट्रेन में वायरस फैलने की संभावना अधिक होगी। 

जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुअर्ड फिलिप ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में मास्क लगाना अनिवार्य किया जा सकता है। फ्रेंच बाइकिंग ग्रुप, क्लब डेस विल्स एट टेरिटरीज साइक्लेबल्स (Club des Villes et Territoires Cyclables) ने अपनी वेबसाइट पर कहा, साइकिल चलाना पर्यावरण के अनुकूल है और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिहाज से भी उचित है। 

इस ग्रुप का कहना है कि"यह खास तौर से ऐसे समय में ज्यादा महत्वपूर्ण है जब लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल करने को लेकर आशंका बनी रहेगी।" पेंशन के मुद्दे पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के खिलाफ पिछले दिसंबर में शुरू हुई आठ सप्ताह की हड़ताल से पहले से ही अधिक लोग साइकिल चलाने के लिए प्रेरित हैं। 

बाइक-शेयरिंग विकल्पों के प्रसार और पेरिस और फ्रांस के अन्य शहरों में साइकिल लेन बनाने के वर्षों से चल रहे प्रयास ने नागरिकों के लिए दो पहियों पर चलना आसान बना दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक वहां इकोलॉजी मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि "इस चरण में हम अस्थायी बाइक लेन के बारे में बात कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि साइकिल पथ विकसित करने की दीर्घकालिक योजना जारी है।

एक बयान में कहा गया कि बाइक चालकों को आने वाले महीनों में सुरक्षित बुनियादी ढांचे की जरूरत है। यह ऑफिस जा रहे लोगों के लिए उचित दूरी और ताजी हवा प्रदान करने के साथ ही एक सुरक्षित यात्रा प्रदान करने में मदद करेगा। इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी और लोगों को डॉक्टरों के पास और हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं होगी।

Web Title: The Bicycle not car Is Back as Europe Looks to Exit Lockdowns Safely

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे