इलेक्ट्रिक वाहनों पर घटेगा टैक्स, 25 जुलाई को GST परिषद की बैठक में होगा फैसला

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 22, 2019 08:37 AM2019-07-22T08:37:38+5:302019-07-22T08:37:38+5:30

अधिकारियों ने बताया कि परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाए जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा.

Taxes will be reduced on e-vehicles, GST council meeting on July 25 will decide | इलेक्ट्रिक वाहनों पर घटेगा टैक्स, 25 जुलाई को GST परिषद की बैठक में होगा फैसला

इलेक्ट्रिक वाहनों पर घटेगा टैक्स, 25 जुलाई को GST परिषद की बैठक में होगा फैसला

Highlightsपिछले महीने आयोजित अपनी बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों, इलेक्ट्रिक चार्जरों एवं ई-वाहन किराये पर लेने पर जीएसटी लगाने से जुड़े मुद्दे को अधिकारियों की समिति को भेज दिया था. . दिल्ली हाईकोर्ट ने मई में जीएसटी परिषद को कर ढांचे पर फिर से विचार करने को कहा था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 25 जुलाई को बैठक होगी, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर में कमी के प्रस्ताव पर निर्णय किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाए जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा.

परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री सदस्य है. परिषद ने पिछले महीने आयोजित अपनी बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों, इलेक्ट्रिक चार्जरों एवं ई-वाहन किराये पर लेने पर जीएसटी लगाने से जुड़े मुद्दे को अधिकारियों की समिति को भेज दिया था. अधिकारियों ने बताया कि अधिकारियों की समिति की सिफारिशों को 25 जुलाई को परिषद के समक्ष रखे जाने की संभावना है. ई-वाहनों के घरेलू स्तर पर विनिर्माण को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है. परिषद सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कर ढांचे पर भी विचार करेगी. दिल्ली हाईकोर्ट ने मई में जीएसटी परिषद को कर ढांचे पर फिर से विचार करने को कहा था.

Web Title: Taxes will be reduced on e-vehicles, GST council meeting on July 25 will decide

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे