गर्मियों में कार का ऐसे रखें ध्यान, तो आपकी ये हमसफर कभी नहीं करेगी परेशान

By रजनीश | Published: April 15, 2019 06:21 PM2019-04-15T18:21:37+5:302019-04-15T18:21:37+5:30

इस जलती हुई गर्मी में सफर के दौरान एसी कार आपको जितना आराम देती है उतना ही आपको उसकी देखरेख करते रहना चाहिए। धूप में खड़ी कार इतनी गर्म हो जाती है कि तुरंत एसी चलाने पर एसी कूलिंग में थोड़ा ज्यादा टाइम लेती है लेकिन कुछ ऐसी ट्रिक हैं जो कार को ज्यादा गर्म होने से भी बचाती हैं...

Simple Summer Car ac and its passengers Care Tips | गर्मियों में कार का ऐसे रखें ध्यान, तो आपकी ये हमसफर कभी नहीं करेगी परेशान

कार का कूलेंट सिस्टम सही से काम नहीं करेगा तो आपकी कार ओवर हीट होगी।

चुभती-जलती गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। जैसे अप्रैल के बाद मई और मई के बाद जून आएगा उसी तरह गर्मी का तापमान भी बढ़ता जाएगा। इस समय लोग घर से निकलने से बचते हैं। मजबूरी में सफर करना भी पड़ गया तो हर कोई AC वाली कार की सवारी करना पसंद करता है। कई बार तो इस गर्मी के आगे एसी भी सही से कूलिंग नहीं कर पाती। कूलिंग का उपाय आपको अगले आर्टिकल में बताएंगे। लेकिन अभी इस बात पर ध्यान दीजिए कि जिस तरह से आप खुद को गर्मी से बचाते हैं उसी तरह आप को गर्मी से राहत देने वाली एसी कार को गर्मियों में बेहतर रखरखाव की जरूरत होती है। तो लीजिए ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी कार को हर सफर में साथ निभाने वाला हमसफर बनाए रख सकते हैं...

भूलकर भी कार के शीशे पूरे बंद न करें
छोटी मगर मोटी बात ये है कि आप अपनी कार पार्क करते समय इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि कार के शीशे पूरे बंद न हों। भले सिर्फ इतना ही खोलकर रखें जितने में एक उंगली भी न जा पाए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कार में किसी भी तरह के गैस बनने का डर नहीं होगा। दूसरा हवा अन्दर-बाहर आती जाती रहेगी इससे गाड़ी ज्यादा गर्म नहीं होगी जिससे एसी चलाने पर जल्द ही कूलिंग का एहसास होने लग जाएगा।

AC का करें रख-रखाव
कार के एसी की एकबार सर्विस जरूर करा लें। एसी के ट्यूब, वॉल्व को भी साफ कराना न भूलें। गैस की जांच भी कराएं। अगर कभी बारिश के मौसम में एसी से हवा कम आए तो ध्यान दे कि नमी के कारण कही अंदर बर्फ जम गई होगी। ऐसी स्थिति में एसी तुरंत बंद कर दें और ब्लोअर को चलते रहने दें। इससे समस्या सुलझ सकती है।

कूलेंट की जांच करें
कूलेंट गाड़ी को ठंडा रखने में मदद करता है लेकिन गर्मियों में तापमान की वजह से गाड़ी जल्दी और ज्यादा गर्म होती है। ऐसे में कूलेंट का महत्व और बढ़ जाता है, इसलिए कार में कूलैंट की मात्रा एक दम सही रखें। अगर कार का कूलेंट सिस्टम सही से काम नहीं करेगा तो आपकी कार ओवर हीट होगी, इससे इंजन सीज भी सीज हो सकता है।

बैटरी
आधुनिक बैट्रियां मेंटेनेंस फ्री होती हैं लेकिन बीच में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर चेक करें। पानी कम है तो इसमें डिस्टिल्ड वाटर ही डालें। बैट्री के लिए भूलकर भी घर का पीने वाला सामान्य पानी इस्तेमाल न करें।

ऑयल की करें जांच
गाड़ी की परफॉर्मेंस और लाइफ इंजन ऑयल पर ही टिकी होती है इसलिए इसे भी चेक करते रहें।

फ्यूल डलवाते समय बरतें सावधानी
कार में तेल भरवाते समय कभी भी टैंक फुल न करवाएं। लंबी दूरी का सफर है उस दौरान भी बीच में कहीं रुक कर दोबारा फ्यूल डलवा लें। हालांकि अधिकतर गाड़ियों में ऑटो कट-ऑफ होता है, जो टैंक को फुल नहीं होने देता। फिर भी कुछ लोग जबरदस्ती टैंक फुल कर लेते हैं। इससे पेट्रोल/डीजल टैंक में गैस बनने और फ्यूल फ्लो में परेशानी हो सकती है।

हवा की नियमित जांच करें
अगर कार के किसी पहिए में हवा कम है तो उसे चलाना खतरनाक है। इससे टायर के घिसाव औऱ माइलेज पर फर्क पड़ता है। कई बार सभी टायर में हवा का बैलेंस सही से न होने पर कार के बैलेंसिंग पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इसलिए पहियों की हवा जरूर जांच लें। किसी लंबे सफर पर निकलने से पहले तो इस बात का ध्यान जरूर रखें। एक बात औऱ महत्वपूर्ण है कि गर्मियों में हवा गर्म होकर फैलती है इसलिए हवा टायर के हिसाब से ही भरवाएं क्योंकि गर्मी की वजह से टायर पहले से ही गर्म होते हैं दूसरे चलते-चलते और ज्यादा गर्म हो जाते हैं। ऐसे में टायर के फटने का डर भी होता है। तो हवा मीटर से नापकर ही भरवाएं।

Web Title: Simple Summer Car ac and its passengers Care Tips

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Carकार