नहीं खरीद पाएंगे ये 5 स्कूटी, हीरो, होंडा सहित बड़ी कंपनियों के ये स्कूटर हो रहे हैं बंद

By रजनीश | Published: April 9, 2020 01:06 PM2020-04-09T13:06:52+5:302020-04-09T13:24:25+5:30

बीएस6 एमिशन नॉर्म्स आने के बाद कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों में बड़े फेरबदल किए। कुछ वाहनों को बीएस6 में अपग्रेड किया तो कुछ को बंद करने का फैसला लेना पड़ा।

Scooters to be discontinued in India after BS 6 transition | नहीं खरीद पाएंगे ये 5 स्कूटी, हीरो, होंडा सहित बड़ी कंपनियों के ये स्कूटर हो रहे हैं बंद

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमहिंद्रा गस्टो (Gusto) अपने सेगमेंट में सबसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस स्कूटर था। इसमें हाइट अजस्टेबल सीट और रिमोट फ्लिप टाइप-की जैसे फीचर दिए गए थे। यामाहा की बाइक्स को लोग काफी पसंद करते हैं लेकिन इसके स्कूटर को लेकर उतना क्रेज नहीं है।

नए नियमों के मुताबिक 1 अप्रैल 2020 से नया एमिशन नॉर्म्स बीएस6 लागू हो गया है। इसके साथ ही ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कंपनियां अपने वाहनों को नए एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड कर दिया है वहीं कुछ वाहनों को बंद भी कर रही हैं। हम आपको ऐसे ही 5 स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लोग अब नहीं खरीद पाएंगे। कंपनियां इन्हें बंद कर रही हैं। 

​Honda Grazia
होंडा की ग्रेजिया स्कूटी ज्यादा सफल तो नहीं हुई लेकिन इसको युवाओं को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया था। इस स्कूटी में 125cc का इंजन दिया गया था। यही इंजन होंडा के बाकी 125cc सेगमेंट वाले स्कूटर्स में दिया गया है। मार्केट में ज्यादा डिमांड न होने की वजह से कंपनी ने इस स्कूटर को बीएस6 में अपग्रेड न करने का फैसला किया।

​Honda NAVI
होंडा का ही एक और टू-व्हीलर है नवी। इसको कंपनी ने बाइक और स्कूटर के बीच के सेगमेंट में लॉन्च किया था। इस बाइक को भी बढ़िया रिस्पांस नहीं मिला। होंडा ने इसको भी बीएस6 में अपग्रेड करने की जगह बंद करने का फैसला लिया है।

​Hero Maestro Edge 110
हीरो के इस स्कूटर की बिक्री तो बढ़िया रही लेकिन कंपनी ने कुछ अन्य बाइक्स के साथ ही इसे भी ऑफिशियल वेबसाइट से हटा लिया है। हीरो ने इसकी जगह माएस्ट्रो एज 125 लॉन्च किया है। 

​Mahindra Gusto
महिंद्रा गस्टो (Gusto) अपने सेगमेंट में सबसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस स्कूटर था। इसमें हाइट अजस्टेबल सीट और रिमोट फ्लिप टाइप-की जैसे फीचर दिए गए थे। इसके बाद भी लोगों को आकर्षित करने में यह सफल नहीं रहा। ऐसे में कंपनी ने इस स्कूटर को भी बंद करने का फैसला किया। महिंद्रा को 2 व्हीलर के बाइक औऱ स्कूटर सेगमेंट में ज्यादा सफलता नहीं मिली। यही वजह है कि कुछ समय पहले महिंद्रा के चेयरमैन ने महिंद्रा ग्रुप के 2 व्हीलर कम्यूटर बाइक सेगमेंट में कदम रखने को अपनी बड़ी गलती बताया था।

​Yamaha Alpha
वैसे तो यामाहा की बाइक्स को लोग काफी पसंद करते हैं लेकिन इसके स्कूटर को लेकर उतना क्रेज नहीं है। यमाहा ने दिसंबर में घोषणा की थी कि वह सिर्फ 125cc वाले स्कूटर्स को बीएस6 में अपग्रेड करेगा। इसके तहत कंपनी ने Fascino, Ray और Ray ZR से 110cc इंजन को BS6 कम्प्लायंट 125cc पावरट्रेन के साथ बदल दिया। इसके साथ ही कंपनी ने यमाहा Alpha को पूरी तरह से बंद कर दिया।

Web Title: Scooters to be discontinued in India after BS 6 transition

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Scooterस्कूटर