खरीदना है फैमिली कार, नहीं है अर्टिगा का बजट तो आ रही है पॉवरफुल टर्बो इंजन वाली रेनॉ ट्राइबर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 7, 2020 03:56 PM2020-01-07T15:56:31+5:302020-01-07T15:56:31+5:30

​​​​​​​रेनो ट्राइबर में रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड लिमिट अलर्ट, सभी सीट्स के लिए थ्री-प्वॉइंट सीटबेल्ट और रिवर्स कैमरा है। इसमें 625 लीटर की बूट क्षमता है। ट्राइबर की सीट को अपनी जरूरत के हिसाब से कई तरह से फोल्ड किया जा सकता है।

renault india expected to be launch 7 seater mpv triber with 1.0 litre turbo engine in march 2020 | खरीदना है फैमिली कार, नहीं है अर्टिगा का बजट तो आ रही है पॉवरफुल टर्बो इंजन वाली रेनॉ ट्राइबर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsअभी जो ट्राइबर कार बाजार में मौजूद है उसको चलाने वालों का कहना है कि कार के इंजन में कम पॉवर की कमी थोड़ा खलती है।कम पॉवर का प्रभाव तब ज्यादा समझ आता है जब गाड़ी पूरी तरह से लोड होती है।

फ्रेंच की कार निर्माता कंपनी रेनॉ ने पिछले साल सब-4 मीटर कैटेगरी की MPV रेनॉ ट्राइबर (Renault Triber) लॉन्च किया था। 7-सीटर वाली इस कार की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये थी। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी की अर्टिगा (Ertiga) से है। अब रेनॉ कंपनी इस कार का नया मॉडल लाने की तैयारी में है। नया वेरियंट न केवल पहले से ज्यादा पावरफुल होगा, बल्कि किफायती भी होगा।

रेनॉ ट्राइबर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सब-कॉम्पैक्ट एमपीवी कार है, जो सब 4 मीटर से छोटी है उसके बाद भी यह सात सीटर एमपीवी है। कीमत की बात करें तो यह काफी सस्ती भी है। यही वजह है कि ट्राइबर को लोगों ने काफी पसंद भी किया। सिर्फ नवंबर 2019 में ट्राइबर की 6071 यूनिट्स गाड़ियों की बिक्री हुई। 

रेनॉ ट्राइबर को अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के महीने ही इस कार की 2490 यूनिट्स गाड़ियां बिक गई थीं। सितंबर में यह आंकड़ा 4710 और अक्टूबर में बढ़कर यह 5240 हो गई।

इंजन/पॉवर
जहां रेनॉ अपनी ट्राइबर को नए इंजन के साथ लॉन्च करने की तैयारी में है वहीं जल्द ही इस कार के टर्बो इंजन को भी लॉन्च करने की तैयारी है। ऑटो ट्रेंड के मुताबिक कंपनी ट्राइबर का टर्बो एडिशन लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि कंपनी ट्राइबर में 1.0 लीटर तीन सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दे सकती है। यही इंजन निसान की कार माइक्रा में दिया जा रहा है। 

अभी जो ट्राइबर कार बाजार में मौजूद है उसको चलाने वालों का कहना है कि कार के इंजन में कम पॉवर की कमी थोड़ा खलती है। कम पॉवर का प्रभाव तब ज्यादा समझ आता है जब गाड़ी पूरी तरह से लोड होती है। ऐसे में टर्बोचार्ज्ड इंजन से पॉवर की कमी को थोड़ा कम किया जा सकता है। माना जा रहा है कि नया 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 95 बीएचपी की पावर देगा।

इसके अलावा रेनॉ ट्राइबर का AMT मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) और टर्बो फीचर को इस साल मार्च में लॉन्च कर सकती है। रेनॉल्ट ट्राइबर की शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपये है। इंजन और पावर की बात करें, तो इस MPV में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 71 बीएचपी की पावर देता है।

रेनो ट्राइबर में रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड लिमिट अलर्ट, सभी सीट्स के लिए थ्री-प्वॉइंट सीटबेल्ट और रिवर्स कैमरा है। इसमें 625 लीटर की बूट क्षमता है। ट्राइबर की सीट को अपनी जरूरत के हिसाब से कई तरह से फोल्ड किया जा सकता है। तीसरी लाइन वाली सीट को आसानी से अलग भी किया जा सकता है जिससे काफी ज्यादा स्पेस मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल अपने साथ अपने पालतू जानवर कुत्ते, बिल्ली आदि को भी अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। और ज्यादा सामान रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: renault india expected to be launch 7 seater mpv triber with 1.0 litre turbo engine in march 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे