Okinawa Oki100 First 100% desi electric motorcycle to cost around Rs 1 lakh | अब आएगी 100 परसेंट 'देशी' इलेक्ट्रिक बाइक ओकिनावा, जानें कीमत और फीचर्स
ओकीनावा बाइक

Highlightsओकिनावा इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ओकेआई100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत इसे रिवोल्ट RV400 से टक्कर लेने लायक बना सकती है।

ओकिनावा जल्द ही 100 परसेंट लोकल अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी में है। यह इलेक्ट्रिक बाइक 2020-21 के तीसरी तिमाही में Oki100 नाम से लॉन्च की जा सकती है। 

पूरी तरह से स्वदेशी निर्मित इस बाइक की कीमत 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रुपये के आसपास होगी। इस इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ओकेआई100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

टीओआई से बातचीत में ओकिनावा के मैनेजिंग डायरेक्टर जितेंद्र शर्मा ने कहा कि हम Oki100 के साथ त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री करेंगे। 

इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत इसे रिवोल्ट RV400 से टक्कर लेने लायक बना सकती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का प्रोटोटाइप साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।



Oki100 कॉन्सेप्ट के मुताबिक इस बाइक में 72V 63Ah लिथियम-आयन बैटरी दी जाएगी। इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा होगी। इसके साथ ही फुल चार्ज पर यह बाइक 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसमें बैटरी को हटाया जा सकता है। इसमें फास्ट चार्जिंग स्टैंडर्ड रूप से मिलेगा, जिससे बैटरी को दो घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

बाजार के जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेज होगी। इसके साथ ही कई वाहन निर्मता कंपनियों के सीईओ और बड़े अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के चलते लोगों में फिजिकल डिस्टेंसिंग की आदत लंबे समय तक रह सकती है इसलिए लोग बस और ऑटो की जगह पर्सनल वाहन को अधिक महत्व देंगे।

ऐसी स्थिति में रोजाना आने जाने के लिए जब खुद के वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा तो उससे ईंधन की खपत बढ़ेगी और अकेले आने-जाने के लिए रोज पर्सनल वाहन का इस्तेमाल थोड़ा महंगा हो सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन एक बेहतर विकल्प बनकर सामने आ सकते हैं।

Web Title: Okinawa Oki100 First 100% desi electric motorcycle to cost around Rs 1 lakh

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे