New Year 2020: अब तक जारी किए गए 1.15 करोड़ FASTag, नहीं लगवाया तो देना पड़ सकता है दोगुना चार्ज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 1, 2020 09:51 AM2020-01-01T09:51:27+5:302020-01-01T09:51:27+5:30

परिवहन मंत्रालय फास्टैग के इस्तेमाल को व्यापक बनाने की योजना पर कार्य कर रहा है। जल्द ही आप इसी फास्टैग की मदद से पार्किंग चार्ज दे सकेंगे। इसी की मदद से पेट्रोल-डीजल भी भरा सकेंगे।

new year 2020 Over 1.15 crore FASTags issued so far toll collection at rs 52 crore | New Year 2020: अब तक जारी किए गए 1.15 करोड़ FASTag, नहीं लगवाया तो देना पड़ सकता है दोगुना चार्ज

15 दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य किया जा चुका है। ऐसे में बिना फास्टैग लगे वाहन से फास्टैग वाले लेन में यात्रा करने पर दोगुना चार्ज वसूला जाएगा।

Highlightsयदि अभी भी आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगवाया है तो ध्यान दें 15 दिसंबर से ही फास्टैग को अनिवार्य किया जा चुका है।जल्द ही यह नियम भी आ सकता है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लिया जाने वाला चालान भी फास्टैग के जरिये काटा लिया जाएगा।

नेशनल हाईवे पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम के लिए अब तक 1.15 करोड़ फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने RFID आधारित फास्टैग को 523 टोल प्लाजा पर 15 दिसंबर से शुरू कर दिया है। 1.15 करोड़ फास्टैग जारी किए जाने के बाद हर दिन 1 लाख से ज्यादा फास्टैग की बिक्री की जा रही है। ये बातें केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

प्रतिदिन लगभग 30 लाख से अधिक फास्टैग लगे वाहनों के जरिए होने वाली आय 52 करोड़ रुपये से ज्यादा का आंकड़ा पार कर गई है। वाहन चालकों को रिचार्ज का आसान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए हाल में आरबीआई ने यूपीआई आधारित भीम एप से भी भुगतान की सुविधा शुरू कर दी है। आरबीआई के मुताबिक फास्टैग को यूपीआई एप से जोड़ा जा सकता है।

विभाग ऐसे प्लान पर भी काम कर रहा है जिसके जरिए एयरपोर्ट पार्किंग फीस भी फास्टैग के जरिये चुकाई जा सकेगी। हैदराबाद एयरपोर्ट पर यह सुविधा पायलट तौर पर शुरू कर दी गई है। इस योजना के पहले चरण में केवल ICICI बैंक की तरफ से जारी किए गए फास्टैग के जरिए ही पार्किंग फीस दी जा सकेगी। दूसरे चरण में हैदराबाद एयरपोर्ट पर सभी बैंकों की तरफ से जारी फास्टैग्स से राशि वसूली जाएगी। 

मंत्रालय का कहना है कि वे टोल के अलावा फास्टैग को इस्तेमाल को और व्यापक बनाना चाहते हैं। सरकार ने इसे Fastag 2.0 नाम दिया है। पार्किंग चार्ज के साथ ही पेट्रोल-डीजल आदि की खरीदारी भी फास्टैग के जरिये की जा सकेगी। हैदराबाद के बाद इस योजना की शुरूआत दिल्ली हवाईअड्डे पर की जाएगी। जल्द ही यह नियम भी आ सकता है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लिया जाने वाला चालान भी फास्टैग के जरिये काटा लिया जाएगा।

यदि अभी भी आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगवाया है तो ध्यान दें 15 दिसंबर से ही फास्टैग को अनिवार्य किया जा चुका है लेकिन अधिकतर टोल प्लाजा पर एक लेन बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए रखी गई है। यदि बिना फास्टैग वाला वाहन है तो आप उसी लेन में यात्रा करें जो बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए छोड़ी गई है। यदि आप गलती से फास्टैग वाले लेन में घुस गए तो आपसे जुर्माने के तौर पर दोगुना टोल वसूला जाएगा।

फास्टैग प्रीपेड रिचार्ज होने वाला ऐसा टैग है जिसकी मदद से टोल प्लाजा पर बिना रुके डिजिटल तरीके से चार्ज अपने आप ही कट जाएगा। इसका उद्देश्य मैनुअल तरीके से टोल कटवाने के दौरान होने वाली देरी और ट्रैफिक से बचाव है।

Web Title: new year 2020 Over 1.15 crore FASTags issued so far toll collection at rs 52 crore

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे