अब आएगी सस्ती 'इनोवा', टोयोटा और मारुति मिलकर तैयार कर रहे हैं ये कार

By रजनीश | Published: May 10, 2020 10:19 AM2020-05-10T10:19:23+5:302020-05-10T10:19:23+5:30

अर्टिगा और इनोवा के बीच वाले सेगमेंट की एमपीवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन देखने को मिल सकता है। इस इंजन को मारुति बाजार में दोबारा लाना चाहती है।

New Toyota C-segment MPV to be developed with Maruti Suzuki | अब आएगी सस्ती 'इनोवा', टोयोटा और मारुति मिलकर तैयार कर रहे हैं ये कार

फोटो क्रेडिट: प्रतीकात्मक फोटो/icn

Highlightsटोयोटा कंपनी मारुति की विटारा ब्रेजा आधारित दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। टोयोटा की इस नई कार को अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) नाम से लॉन्च किया जाएगा। सी-सेगमेंट एमपीवी कार दो मॉडल के साथ आएगी। सी-सेगमेंट MPV फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक दूसरे की बाजार और उत्पादन क्षमता को इस्तेमाल करने के लिए हाथ मिलाया है। ये दोनों कंपनियां पहले भी साझेदारी कर चुकी हैं। उसी समझौते के तहत टोयोटा ने बलेनो पर आधारित ग्लैंजा हैचबैक लॉन्च किया था। अब दोनों कंपनियां भारतीय बाजार के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट्स के लिए लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी से लैस कारों को तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। 

अब टोयोटा कंपनी मारुति की विटारा ब्रेजा आधारित दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। टोयोटा की इस नई कार को अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) नाम से लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा की यह नई एसयूवी अगस्त 2020 में लॉन्च हो सकती है। 

ICN की रिपोर्ट के मुताबिक अर्बन क्रूजर के अलावा, टोयोटा और सुजुकी की साझेदारी के तहत दो नए नए प्रॉडक्ट्स पर काम चल रहा है। ये दोनों नए प्रॉडक्ट्स ऑल-न्यू मिड साइज्ड SUV और ऑल-न्यू C-Segment MPV हैं। 

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक नई टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट SUV साल 2022 में लॉन्च होगी। जबकि टोयोटा-सी सेगमेंट मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) की सेल 2023 में शुरू होगी। इन दोनों ही कारों को टोयोटा के बिड़दी प्लांट में तैयार किया जाएगा। 

सी-सेगमेंट एमपीवी कार दो मॉडल के साथ आएगी। सी-सेगमेंट MPV फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इस कार को मारुति की अर्टिगा और इनोवा की क्रिस्टा के बीच रखा जाएगा। कहें तो यह नई एमपीवी महिंद्रा की मराजो के रेंज में आएगी। 

हालांकि अर्टिगा और इनोवा के बीच की एमपीवी कैटेगरी में काफी समय से कुछ बढ़िया देखने को नहीं मिला। इन दोनों कंपनियों के अलावा किआ मोटर्स, ह्युंडई और टाटा मोटर्स भी एमपीवी कैटेगरी को लेकर योजना बना रहे हैं। 

अर्टिगा और इनोवा के बीच वाले सेगमेंट की एमपीवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन देखने को मिल सकता है। इस इंजन को मारुति बाजार में दोबारा लाना चाहती है। इसके अलावा, मारुति 1.2 लीटर वाला नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी तैयार कर रही है। एमपीवी में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया सकता है।

Web Title: New Toyota C-segment MPV to be developed with Maruti Suzuki

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे