कोरोना वायरस से लड़ने के लिये पुणे में 1,500 बिस्तरों का अस्थायी अस्पताल बनाएगी मर्सिडीज

By रजनीश | Published: April 2, 2020 10:00 AM2020-04-02T10:00:01+5:302020-04-02T10:00:39+5:30

कोरोना से जंग में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सहयोग के लिए आगे आ चुकी हैं। मारुति सुजुकी और महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों ने वेंटिलेर बनाने की तरफ कदम बढ़ाए हैं।महिंद्रा ने बेहद कम कीमत में वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। ये नए वेंटिलेटर प्रोटोटाइप कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की मदद करेंगे।

Mercedes-Benz to set up 1,500-bed temporary hospital in Pune for Covid-19 patients | कोरोना वायरस से लड़ने के लिये पुणे में 1,500 बिस्तरों का अस्थायी अस्पताल बनाएगी मर्सिडीज

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमहिंद्रा के बनाए हुए 5 से 10 लाख रुपये तक की लागत वाले ये जीवन रक्षक उपकरण केवल 7,500 रुपये से कम में मिलेंगे।  देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने के लिए AgVa हेल्थकेयर के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है।

मुंबई: लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिये पुणे के चाकन में स्थानीय प्राधिकरणों के साथ मिलकर एक अस्थायी अस्पताल बनाने की बुधवार को घोषणा की। इस अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड के 1,500 बिस्तर होंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके कर्मचारी एक-एक दिन का वेतन भी इस अभियान में देंगे। कंपनी कर्मचारियों के द्वारा जमा राशि के बराबर राशि अपनी ओर से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराएगी। कंपनी ने कहा कि महामारी पर काबू पा लिये जाने के बाद चिकित्सा के सारे उपकरण खेड़ के सिविल अस्पताल को दान दिये जाएंगे। आइसोलेशान वार्ड के अन्य सामान जनजाति छात्रावासों को दिये जाएंगे।

कोरोना से जंग में इससे पहले कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सहयोग के लिए आगे आ चुकी हैं। मारुति सुजुकी और महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों ने वेंटिलेर बनाने की तरफ कदम बढ़ाए हैं।महिंद्रा ने बेहद कम कीमत में वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। ये नए वेंटिलेटर प्रोटोटाइप कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की मदद करेंगे। 5 से 10 लाख रुपये तक की लागत वाले ये जीवन रक्षक उपकरण केवल 7,500 रुपये से कम में मिलेंगे।  

इसके अलावा महिंद्रा ने चिकित्सा सेवा से जुड़े लोगों के लिए Face Shield (फेस शील्ड) भी बना रही है। कंपनी 30 मार्च से अपने कांदिवली संयंत्र में इसका उत्पादन शुरू कर चुकी है। कंपनी शुरुआत में 500 यूनिट्स का निर्माण शुरू करेगी और फिर उत्पादन में तेजी लाएगी।

तो वहीं  देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने के लिए AgVa हेल्थकेयर के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से वेंटिलेटरों की जरूरत बढ़ गई है।  वहीं ह्यूंदै मोटर्स ने दक्षिण कोरिया से Covid 19 (कोरोना वायरस) की जांच किट मंगाने का ऑर्डर दिया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Web Title: Mercedes-Benz to set up 1,500-bed temporary hospital in Pune for Covid-19 patients

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे