Maruti Suzuki XL6 Launched In India Prices Start At rs 9.79 Lakh | मारुति सुजुकी ने लॉन्च की 6 सीटर प्रीमियम कार XL6, कम कीमत मे लें इनोवा का मजा
कार में K15 इंजन दिया गया है।

Highlightsयह पेट्रोल कार 4-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है।इस कार को कंपनी ने अभी तक डीजल इंजन के साथ लॉन्च नहीं किया है।मारुति की कार एक्सएल-6 का कॉम्पिटिशन रेनो लॉजी और महिंद्रा की मराजो के साथ है।

मारुति सुजुकी ने भारत में XL6 कार लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमत 9.79 लाख रुपये से शुरू होकर 11.46 लाख रुपये रखी गई है। कार की यह कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली की है। XL6 (एक्सएल-6) मारुति सुजुकी की दूसरी क्रॉसओवर कार है। मारुति सुजुकी की पहली क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस थी।

मारुति सुजुकी एक्सएल-6 एक 6 सीटर कार है जिसमें बीच की रो में आर्मरेस्ट के साथ कैप्टन सीट दी गई है औऱ थर्ड रो में 2 सीट दी गई हैं। मतलब तीनों लाइन में 2-2 सीट दी गई हैं।

मारुति सुजिकी एक्सएल-6 फ्रंट से लेकर बैक तक पूरी तरह से रिडिजाइन की गई है। कार में एग्रेसिव दिखने वाले हेडलैंप के साथ ग्रिल दी गई है। इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और इंडीकेटर दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी एक्सएल-6 में प्रीमियम स्टोन फिनिश और रिच सिल्वर टच के साथ ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। सेकेंड और थर्ड रो की सीटों को आसानी से रिक्लाइन किए जाने का फीचर दिया गया है। 

कार की दूसरे रो की सीट में वन टच रिक्लाइन और स्लाइड मैकेनिज्म दिया गया है। इससे यात्रियों को तीसरी रो में पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होती।

सेफ्टी फीचर्स-
स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट प्ले स्टूडियो इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ड्युअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ दिया गया है। हालांकि ईपीएस (EPS- इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) विद हिल होल्ड फंक्शन सिर्फ ऑटोमैटिक वैरियंट में दिया गया है।

एक्लएल-6 कार बीएस-6 एमिशन नार्म्स के साथ आती है। इसमें 1.5 लीटर K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन एसएचवीएस (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल) टेक्नॉलॉजी के साथ आता है। इस टेक्नॉलॉजी को न्यू जेनरेशन अर्टिगा में दिया जा रहा है।

यह पेट्रोल कार 4-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल टॉर्क कनवर्टर के साथ आती है। कार में दिया गया K15 इंजन 103बीएचपी का पॉवर देता है जो कि अधिकतम 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

उपलब्ध है सिर्फ पेट्रोल वेरियंट-
इस कार को कंपनी ने अभी तक डीजल इंजन के साथ लॉन्च नहीं किया है लेकिन कंपनी का कहना है कि अगर लोगों की डिमांड हुई तो इसका डीजल वेररियंट लॉन्च किया जाएगा।

बाजार में मौजूद इन कारों से है टक्कर-
मारुति की कार एक्सएल-6 का कॉम्पिटिशन रेनो लॉजी और महिंद्रा की मराजो के साथ है। चर्चा यह भी है कि मारुति की इस कार से टोयोटा की इनोवा को भी झटका लग सकता है। हालांकि इनोवा और एक्सएल-6 की कीमत और अन्य फीचर में अंतर है लेकिन कम कीमत में भी इनोवा का आनंद लेने वालों के लिए यह एक बेहतर कार हो सकती है।   

English summary :
Maruti Suzuki has launched the XL6 car in India.The ex-showroom price in Delhi from Rs 9.79 lakh to Rs 11.46 lakh.


Web Title: Maruti Suzuki XL6 Launched In India Prices Start At rs 9.79 Lakh
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे