5 लाख रुपये से भी कम कीमत में फैमिली, ऑफिस के लिए कौन सी कार है जबरदस्त, वैगन-आर या फिर रेनॉ क्विड

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 25, 2020 06:18 PM2020-02-25T18:18:14+5:302020-02-25T18:18:14+5:30

ये दोनों ही कार 5-सीटर हैं लेकिन कुछ फीचर्स इन दोनों को एक-दूसरे से अलग करते हैं। इन कारों में से किसकी इंजन, परफॉर्मेंस, ट्रांसमिशन, सस्पेंशन, डायमेंशन और ब्रेकिंग बेस्ट है उनके बारे में जान लेते हैं।

maruti suzuki wagon r vs renault kwid specifications price comparision two cheapest budget cars under 5 lakhs | 5 लाख रुपये से भी कम कीमत में फैमिली, ऑफिस के लिए कौन सी कार है जबरदस्त, वैगन-आर या फिर रेनॉ क्विड

वैगन आर में जहां 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है वहीं रेनॉ क्विड में 28 लीटर का फ्यूल टैंक है।  

Highlightsदोनों ही कार में फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। बात करें कार के सबसे महत्वपूर्ण पहलू की तो इसकी शुरुआती कीमत दिल्ली एक्स-शोरूम में 4.45 लाख रुपये है। जबकि रेनॉ क्विड की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 2.92 लाख रुपये है।

आप भी चाहते हैं फैमिली और ऑफिस के लिए एक कार खरीदने के बारे में तो हम आपको दो कारों की तुलना कर बता रहे हैं कि कौन सी रहेगी आपके लिए बेस्ट। ये दोनों कार रेनॉ क्विड (Renault Kwid) और मारुति सुजुकी वैगन-आर (Maruti Suzuki Wagon R) हैं। ये दोनों ही कार 5 लाख रुपये से कम बजट में आ जाती हैं। 

ये दोनों ही कार 5-सीटर हैं लेकिन कुछ फीचर्स इन दोनों को एक-दूसरे से अलग करते हैं। इन कारों में से किसकी इंजन, परफॉर्मेंस, ट्रांसमिशन, सस्पेंशन, डायमेंशन और ब्रेकिंग बेस्ट है उनके बारे में जान लेते हैं। वैगन आर में जहां 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है वहीं रेनॉ क्विड में 28 लीटर का फ्यूल टैंक है।

इंजन
बात करें कार के दिल यानी इंजन की तो वैगन-आर में 1.0 लीटर K-सीरीज और 1.2 लीटर K12B इंजन का विकल्प दिया गया है। वहीं रेनॉ क्विड 0.8-लीटर और 1.0-लीटर इंजन के साथ उपलब्ध है। वैगन आर में दिया गया 1.0-लीटर इंजन 67 bhp की पावर पैदा करता है। वहीं, इसका 1.2 लीटर इंजन 82 bhp की पावर जेनरेट करता है।

रेनॉ क्विड में दिया गया 0.8-लीटर इंजन 54 PS की पावर और 72 Nm का टॉर्क पैदा करता है।  वहीं, इसका 1-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 Nm का टॉर्क पैदा करता है। वैगन आर और क्विड दोनों ही कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और दोनों ही कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है। 

वैगन-आर की लंबाई 3655 मिलीमीटर, चौड़ाई 1620 मिलीमीटर, ऊंचाई 1675 मिलीमीटर है और व्हीलबेस 2435 मिलीमीटर है। बात करें रेनॉ क्विड की तो इसकी लंबाई 3731 मिलीमीटर, चौड़ाई 1579 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2422 मिलीमीटर है। 

दोनों ही कार में फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वैगन आर कार के फ्रंट में क्वाइस स्प्रिंग के साथ सस्पेंशन दिया गया है जबकि रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ टॉर्जन बीम दिया है। बात करें रेनॉ क्विड की तो इसके फ्रंट में लोवर ट्रांसवर्स लिंक के साथ सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ ट्विस्ट बीम सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत
अंत में बात करें कार के सबसे महत्वपूर्ण पहलू की तो इसकी शुरुआती कीमत दिल्ली एक्स-शोरूम में 4.45 लाख रुपये है। जबकि रेनॉ क्विड की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 2.92 लाख रुपये है।

Web Title: maruti suzuki wagon r vs renault kwid specifications price comparision two cheapest budget cars under 5 lakhs

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे