Maruti Suzuki to Launch Jimny mini SUV in India as the Second Generation Gypsy | जिप्सी प्रेमियों के लिए मारुति सुजुकी लॉन्च करेगी ये न्यू मिनी SUV
नई जिप्सी सुजुकी के नये जिम्नी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

Highlightsनई जिप्सी सुजुकी के नये जिम्नी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।मारुति सुजुकी की नई मिनी एसयूवी कार में K-15 पेट्रोल इंजन दिए जाने की चर्चा है।यही पेट्रोल इंजन मारुति सुजुकी ने अर्टिगा, शियाज और एक्सएल-6 में दिया है।

मारुति सुजुकी जल्द ही कई लोगों की चहेती कार जिप्सी को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस नई कार को कंपनी भले ही जिप्सी नाम से ना लॉन्च करे लेकिन इसे जिप्सी का अपडेट वर्जन ही बताया जा रहा है।

मारुति की यह न्यू मिनी एसयूवी, जिप्सी की जगह लेगी। अपनी विशेषताओं के कारण जिप्सी की ग्रामीण इलाकों में जबरदस्त लोकप्रियता थी। जिप्सी ऑन रोड होने के साथ ही एक बेहतरीन ऑफ रोड एसयूवी भी थी।

नई जिप्सी के इसी साल मार्च में लॉन्च होने की उम्मीद थी लेकिन कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के चलते इसकी लॉन्चिंग में देरी हो रही है।

ग्लोबल मार्केट में जिम्नी का थ्री डोर वाला मॉडल बेचा जा रहा है लेकिन भारत में लॉन्च होने वाली नई जिप्सी को 5-डोर के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। क्योंकि कंपनी का मानना है कि भारतीय मार्केट में थ्री डोर का कॉन्सेप्ट उतना प्रेक्टिकल नहीं है। लेकिन चर्चा यह भी है कि कंपनी थ्री डोर वाला मॉडल ही लॉन्च कर सकती है। 

इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है जो 102 पीएस का पॉवर और 130एनएम का टॉर्क देगी। सुजुकी जेम्नी कार में जो 1.5 लीटर इंजन दिए जाने की चर्चा है वही K-15 सिरीज का पेट्रोल इंजन अर्टिगा, शिआज और एक्सएल-6 में दिया गया है।

नई जिप्सी सुजुकी के नये जिम्नी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इससे पहले वाली जिप्सी भी ऑरिजनल जिम्नी प्लेटफॉर्म पर आधारित थी।

फीचर की बात करें तो जापान में चल रही जिम्नी एलईडी हेडलैंप, 7 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है। जापानी जिम्नी में हिल होल्ड कंट्रोल और हिल डीसेंट कंट्रोल दिया गया है।

भारत की पैसेंजर व्हीकल इंडस्ट्री बिक्री के बुरे दौर से गुजर रही है। लाखों कर्मचारियों की नौकरी चली गई है। इसलिए भी कार निर्माता बहुत ही सधे कदम से चल रहे हैं। मारुति सुजुकी ने हाल ही में एमपीवी कैटेगरी में एक्सएल-6 कार लॉन्च किया है।

English summary :
India's auto industry may be going not to very good phase, but car makers are slowly launching a new cars every month. Maruti is preparing to bring an updated version of the Gypsy, which is a very popular car among Suzuki people .. .


Web Title: Maruti Suzuki to Launch Jimny mini SUV in India as the Second Generation Gypsy
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे