पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से हैं परेशान, रोजाना करते हैं कार का इस्तेमाल तो ये 2 CNG गाड़ियां आपके लिए हैं बेस्ट

By रजनीश | Published: June 24, 2020 10:43 AM2020-06-24T10:43:52+5:302020-06-24T10:48:59+5:30

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के मुकाबले सीएनजी ईंधन अभी थोड़ा किफायती है। ऐसे में आपकी भी तैयारी सीएनजी कार लेने की है तो दो कारों के सभी फीचर्स की तुलना के जरिए आपको अपने लिए कार चुनने में आसानी होगी..

Maruti Suzuki S-Presso CNG vs Hyundai Santro CNG Which CNG car should you buy | पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से हैं परेशान, रोजाना करते हैं कार का इस्तेमाल तो ये 2 CNG गाड़ियां आपके लिए हैं बेस्ट

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति सुजुकी की एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी दी गई है।हुंडई सेंट्रो में 1.1-लीटर का पेट्रोल इंजन है। इसमें भी सीएनजी किट दी गई है।

मारुति सुजुकी ने अपनी माइक्रो-एसयूवी एस-प्रेसो (S-Presso) का CNG मॉडल 23 जून को लॉन्च कर दिया है। अब एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल और सेंट्रो के सीएनजी कार के बीच कड़ा मुकाबला होगा। आपको भी खरीदना है बजट रेंज की सीएनजी कार के तो हम बता रहे हैं इन दोनों ही सीएनजी कारों की खूबियों और कमियों के बारे में। इससे आपको अपने लिए सीएनजी कार सेलेक्ट करना आसान हो जाएगा..

फीचर्स
मारुति एस-प्रेसो दो वैरिएंट में उपलब्ध है। सीएनजी LXI और VXI वेरियंट। LXI बेस वैरिएंट है। इसमें एसी, हीटर और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर मिल जाएंगे। 

एस-प्रेसो सीएनजी के VXI वैरिएंट में ब्लूटूथ और USB कनेक्टिविटी के साथ म्यूजिक सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, की-लेस एंट्री और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। 

हुंडई सेंट्रो सीएनजी भी मैग्ना और स्पोर्ट्ज जैसे दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके मैग्ना वैरिएंट में छोटी मल्टी इन्फर्मेशन डिस्प्ले (MID) के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ, यूएसबी फीचर मिलता है।

इसके साथ ही म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, एसी, रियर एसी वेंट्स और फ्रंट व रियर पावर विंडो मिलते हैं। सेंट्रो सीएनजी के स्पोर्ट्ज वेरिएंट में ORVM पर टर्न इंडिकेटर्स 6.9-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और 4-स्पीकर दिए गए हैं।

​पावर
किसी भी कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसकी इंजन क्षमता और परफॉर्मेंस है। मारुति सुजुकी की एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी दी गई है।

पेट्रोल वर्जन में यह इंजन 67hp की पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, सीएनजी मोड पर यह 58hp की पावर और 78Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 

हुंडई सेंट्रो में 1.1-लीटर का पेट्रोल इंजन है। इसमें भी सीएनजी किट दी गई है। पेट्रोल मोड के साथ यह कार 68hp की पावर और सीएनजी मोड में यह 59hp की पावर देती है। 

मारुति एस-प्रेसो और हुंडई सेंट्रो दोनों ही कारों के सीएजनी मॉडल के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलता है। खास बात यह भी है कि ये दोनों कार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ आती हैं और फैक्ट्री फिटेड सीएनजी बाजार में अलग से लगवाई जाने वाली सीएनजी से ज्यादा सुरक्षित होती हैं।

​​माइलेज
कार में सबसे ज्यादा ध्यान जिस बात का दिया जाता है वह है माइलेज। मारुति एस-प्रेसो सीएनजी का माइलेज 31.2 किलोमीटर प्रति किलोग्राम वहीं सेंट्रो सीएनजी का माइलेज 30.48 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।

​कीमत
कोई भी खरीदने के दौरान बजट काफी महत्व रखता है। तो बात करें कीमत की तो एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल की कीमत 4.84 लाख से 5.14 लाख रुपये के बीच है। सैंट्रो के सीएनजी मॉडल की कीमत 5.85 लाख से 6.2 लाख रुपये के बीच है।

Web Title: Maruti Suzuki S-Presso CNG vs Hyundai Santro CNG Which CNG car should you buy

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे