त्योहारी सीजन से मारुति सुजुकी को थी बेहतरी की उम्मीद, सितंबर में 24 परसेंट घटी बिक्री
By भाषा | Published: October 1, 2019 02:35 PM2019-10-01T14:35:06+5:302019-10-01T14:35:06+5:30
मारुति सहित महिंद्रा, बजाज, टाटा सभी वाहन निर्माता कंपनियों की बिक्री में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि मारुति ने कुछ समय पहले कहा था कि उन्हें आने वाले त्योहारी सीजन में बेहतर बिक्री की उम्मीद है।
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सितंबर महीने में बिक्री 24.4 प्रतिशत घटकर 1,22,640 वाहन रह गई। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में 1,62,290 वाहन बेचे थे। मारुति सुजुकी ने बयान में कहा कि सितंबर में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 26.7 प्रतिशत गिरकर 1,12,500 वाहनों पर रही। सितंबर 2018 में उसने 1,53,550 गाड़ियां बेची थीं।
ऑल्टो और वैगन आर समेत कंपनी की मिनी कारों की बिक्री इस दौरान 42.6 प्रतिशत घटकर 20,085 वाहन रह गई। एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 34,971 इकाई पर था। इसी तरह कॉम्पैक्ट वाहन खंड में कंपनी की बिक्री 22.7 प्रतिशत घटकर 57,179 इकाई रह गई, जो सितंबर, 2018 में 74,011 इकाई थी। इस खंड में स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर गाड़ियां आती हैं। कंपनी की मध्यम आकार की सेडान कार सियाज की बिक्री भी भारी गिरावट के साथ 1,715 इकाई पर आ गई।
पिछले साल इसी महीने में उसने 6,246 सियाज कारें बेची थीं। समीक्षाधीन अवधि में कंपनी के यूटिलिटी वाहनों विटारा ब्रेजा, एस क्रॉस और अर्टिगा की बिक्री मामूली गिरकर 21,526 इकाई पर रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 21,639 इकाई पर थी। कंपनी का निर्यात 17.8 प्रतिशत घटकर 7,188 इकाई रह गया, जो एक साल पहले सितंबर में 8,740 वाहनों पर था।