मारुति ने बंद की अपनी ये बेहतरीन कार, मिलता था 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2020 05:09 PM2020-02-23T17:09:40+5:302020-02-23T17:13:52+5:30

1 अप्रैल से लागू होने जा रहे नए नियम के मुताबिक वाहन निर्माता कंपनियां सिर्फ BS6 वाहन ही बेंच सकेेंगी। इसके चलते कंपनियां अपने वाहनों को BS6 में अपग्रेड करती हैं। लेकिन अपग्रेड करने में कारों की कीमत बढ़ने के चलते कंपनियां अपनी कई कारों को बंद करने की तैयारी में हैं।

Maruti Suzuki Ciaz diesel variants discontinued Only petrol-mild-hybrid on offer | मारुति ने बंद की अपनी ये बेहतरीन कार, मिलता था 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति डीलरों ने डीजल इंजन वाले सियाज की बुकिंग लेनी भी बंद कर दी है। डीजल सियाज में आपको दो तरह के इंजन ऑप्शन मिलते थे।अब सियाज कार सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी।

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी सेडान कार सियाज को बंद करने का फैसला किया है। यह कार कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार थी। 1 अप्रैल, 2020 से लागू हो रहे नए एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक सिर्फ BS6 इंजन वाले वाहन ही बेचे जा सकेंगे। इसी के चलते मारुति ने इस कार के डीजल इंजन को बंद करने का फैसला लिया है। अब सियाज को पसंद करने वालों को इसके पेट्रोल इंजन के भरोसे ही रहना होगा। 
नए एमिशन नॉर्म्स के चलते मारुति सहित कई कंपनियां अपनी छोटी कारों के डीजल मॉडल को बंद कर रही हैं। दरअसल छोटी कारों के डीजल इंजन को BS4 से BS6 में अपग्रेड करने में कार की कीमत काफी ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में कंपनियों ने छोटी कारों या बजट रेंज वाली डीजल कारों को BS6 में अपग्रेड करने की बजाय उनका प्रॉडक्शन बंद करना बेहतर समझ रही हैं।

हाल ही में मारुति ब्रेजा लॉन्च करने जा रही है लेकिन शुरुआत में उसका भी सिर्फ पेट्रोल मॉडल ही लॉन्च किया जाएगा। सियाज के डीजल वेरिएंट्स को बंद करने के साथ-साथ इस कार के डीजल मॉडल को मारुति की वेबसाइट से भी हटा दिया है।

ऑटोकार इंडिया की खबर के मुताबिक, मारुति डीलरों ने डीजल इंजन वाले सियाज की बुकिंग लेनी भी बंद कर दी है। डीजल सियाज में आपको दो तरह के इंजन ऑप्शन मिलते थे जिसमें पहला था 90 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन और दूसरा था था 95 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन। 1.5 लीटर डीजल इंजन वाले मॉडल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया था। वहीं 1.3-लीटर डीजल इंजन में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाता था। इसका माइलेज करीब 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का क्लेम किया जाता था।

मिलेगा सिर्फ पेट्रोल ऑप्शन
अब सियाज कार सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। ये इंजन नई मारुति की ही XL6 कार में आता है। अब यही इंजन नई विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस में भी देखने को मिलेगा। कंपनी ने हाल ही में टॉप वेरिएंट Ciaz S भी लॉन्च किया है, जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 10.08 लाख रुपये है।

मारुति की कुछ कारों में फिएट द्वारा बनाए गए 1.3 लीटर इंजन का इस्तेमाल होता था जिसे साल की शुरुआत में ही बंद कर दिया गया है। फिएट के इस इंजन को 'नेशनल डीजल इंजन ऑफ इंडिया' भी कहा गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल कम से कम पांच कार निर्माताओं ने अपनी 24 अलग-अलग गाड़ियों में किया है। कहा जा रहा है कि मारुति 1.5-लीटर वाले डीजल इंजन को BS6 में अपग्रेड कर सकता है लेकिन वो ये फैसला लोगों की डिमांड को देखते हुए ही लेगा।

जो लोग अभी भी इसका डीजल इंजन वाला मॉडल खरीदना चाहते हैं वो अपने नजदीकी डीलरशिप पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। यदि उनके पास BS4 डीजल इंजन वाली सियाज स्टॉक में है तो आप खरीद सकते हैं।

Web Title: Maruti Suzuki Ciaz diesel variants discontinued Only petrol-mild-hybrid on offer

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे