Automatic vs Manual Car: ऑटोमेटिक और मैन्युअल कार में अंतर क्या है, किस कार को लेना फायदेमंद?

By विनीत कुमार | Published: January 22, 2021 09:47 AM2021-01-22T09:47:51+5:302021-01-22T09:48:16+5:30

ऑटो इंडस्ट्री में हर साल कोई नई तकनीक आ जाती है। ऑटोमेटिक गिरयबॉक्स और मैन्युअल कारों को लेकर भी ऐसी ही चर्चा चलती रहती है कि किसे लेना बेहतर होता है। आइए हम आपको बताते हैं।

Manual Car vs Automatic transmission which is better comparison and facts | Automatic vs Manual Car: ऑटोमेटिक और मैन्युअल कार में अंतर क्या है, किस कार को लेना फायदेमंद?

Manual vs Automatic car: क्या है इनमें अंतर (फाइल फोटो)

Highlightsलंबे सफर में कंफर्ट के लिहाज से ऑटोमैटिक गियर बॉक्स वाली गाड़ियां ज्यादा बेहतरवैसे, ऑटोमेटिक और मैन्युअल, दोनों की अपने अलग-अलग फायदे और नुकसान हैंमैन्युअल कारों का खर्च कम, माइलेज भी आम तौर पर ऑटोमेटिक वाले वेरिएंट से बेहतर

ऑटो इंडस्ट्री में हमेशा हर साल कुछ नई तकनीक देखने को मिल जाती है। कई एडवांस टेक्नोलॉजी ने आज के दौर की कारों के लुक से लेकर परफॉर्मेंस तक में अहम बदलाव कर दिए हैं। 

ऐसे में कई बार ग्राहकों कंफ्यूजन भी बना रहता है कि किस तरह की कार खरीदी जाए क्योंकि बदलते समय के साथ तकनीक लगातार बदल रही है और एक मध्यम वर्ग के परिवार के लिए हर कुछ साल में कार बदलना संभव नहीं होता।

कारों के इसी एडवांस टेन्नोलॉजी में एक अहम हिस्सा गियरबॉक्स का भी है। बाजार में कई कार निर्माता कंपनियां अब मैन्युअल कार के साथ-साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प लेकर आ रही हैं।

आजकल की कई कारों में ऑटोमेटिक (AT) और CVT गिरयबॉक्स आ रही हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि ऑटोमेटिक और मैन्युअल गियर बॉक्स में क्या अंतर है और इनमें से कौन ज्यादा बेहतर या फायदेमंद हो सकती हैं?

ऑटोमेटिक कार और मैन्युअल कार क्या हैं

लंबे सफर में कंफर्ट के लिहाज से ऑटोमैटिक गियर बॉक्स वाली गाड़ियां ज्यादा बेहतर नजर आती हैं। इन गाड़ियों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें स्पीड और इंजन की जरूरत के हिसाब से खुद या ऑटोमेटिक तरीके से गियर बदल जाते हैं। 

कार चलाना सीखने वालों के लिए भी ये आसान लगता है क्योंकि बार-बार क्लच दबाकर गियर बदलने का झंझट नहीं रहता और इससे गाड़ी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में बंद होने की आशंका भी कम रहती है। 

ऐसे ही खराब रास्तों पर भी ऑटोमैटिक कार चलाना आसान होता है। वहीं, मैन्युअल कार में इन सब मामलों में थोड़ी परेशानी हो सकती है।

ऑटोमेटिक कार vs मैन्युअल कार, कौन बेहतर

दोनों ही तरह के कारों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। आज के दौर में लोग ऑटोमेटिक कार को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। इन्हें पसंद किया जा रहा है। हालांकि मैन्युअल कार के भी अपने फायदे हैं।

एक बड़ी बात ये है कि मैन्युअल कारों का खर्च कम होता है। ये सस्ती होती हैं। इनके मेंटेनेंस में भी खर्च कम होता है। साथ ही मैन्युअल कारों का माइलेज भी आम तौर पर इसके ऑटोमेटिक वाले वेरिएंट से बेहतर होता है। कई बार ऑटोमेटिक कारों में अचानक कुछ परेशानी या मुश्किल आ सकती है लेकिन इसकी तुलना में मैन्युअल कारें ज्यादा भरोसेमंद साबित हो सकती हैं।

Web Title: Manual Car vs Automatic transmission which is better comparison and facts

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे