वेंटिलेटर और मास्क के बाद कोरोना से लड़ने के लिए महिंद्रा ने बनाया खास उपकरण, जानें क्या है इसका काम

By रजनीश | Published: April 20, 2020 04:48 PM2020-04-20T16:48:54+5:302020-04-20T16:48:54+5:30

देशभर में कोरोना वायरस से चलते गहरा संकट है। उद्योग धंधे सब बंद हैं। 3 मई तक का लॉकडाउन घोषित है। इस दौर में जो सबसे जरूरी चीज है वो कोरोना से बचाव के उपकरण। ऐसे में महिंद्रा ने काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है।

Mahindra made a brand new system to regulate the unfold of virus | वेंटिलेटर और मास्क के बाद कोरोना से लड़ने के लिए महिंद्रा ने बनाया खास उपकरण, जानें क्या है इसका काम

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमहिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी डॉ. पवन गोयनका ने इस नए प्रॉडक्ट से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर किया। महिंद्रा कंपनी अपने देशभर के कई प्लांटों में फेसशील्ड का उत्पादन कर रही है।

वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा शुरू से ही कोरोना से लड़ाई में काफी जोर से लगी हुई है। शुरुआत में महिंद्रा ने कोरोना के इलाज में काम आने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण वेंटिलेटर बनाए। कंपनी ने बताया कि उनके द्वारा तैयार किए गए वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप मार्केट में आने के बाद उनकी कीमत काफी कम होगी। इसके बाद कंपनी ने वायरस से लड़ने के लिए वेंटिलेटर, फेस शील्ड और फेस मास्क बनाया। अब इसके बाद कंपनी ने एक नया यंत्र बनाया है। 

यह नया यंत्र महिंद्रा एंड महिंद्रा की टीम ने अमेरिका में डिजाइन किया है। इस प्रॉडक्ट का प्रॉडक्शन अब कंपनी अपने नासिक प्लांट में शुरू कर दिया है। इस डिवाइस का नाम है 'एयरोसोल बॉक्स', जो मेडिकल टीमों को तेजी से फैलने वाली महामारी से बचाने में मदद करेगा।      

महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी डॉ. पवन गोयनका ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर किया। उन्होंने कहा कि कंपनी अब तक करीब 80 हजार फेसशील्ड देशभर में चिकित्सा कर्मचारियों को बांट चुकी है। वहीं एयरोसोल बॉक्स को पानी के जेट की मदद से एक मिनट से भी कम समय में बनाया जा सकता है। इसका लीक-प्रूफ डिजाइन डॉक्टरों और नर्सों को रोगियों की खांसी की ड्रॉप्लेट्स (बूंदों) से बचाएगा। 

इसे दुनियाभर में फैले खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए बनाया गया है। महिंद्रा कंपनी अपने देशभर के कई प्लांटों में फेसशील्ड का उत्पादन कर रही है। कंपनी की इस पहल की काफी सराहना भी की जा रही है। 

Web Title: Mahindra made a brand new system to regulate the unfold of virus

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे