IGL reduces domestic piped cooking gas png and CNG prices | सीएनजी कार वालों को बड़ा फायदा, घट गई ईंधन की कीमत, 56 परसेंट होगी बचत
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsदिल्ली में सीएनजी की नई उपभोक्ता कीमत 42.0 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 47.75 रुपये प्रति किलोग्राम है जो 3 अप्रैल 2020 को सुबह 6 बजे से प्रभावी है।आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए भुगतान किए जाने पर, कम मांग वाले समय, 11 बजे से शाम 4 बजे तक और मध्य रात्रि 12 बजसे से सुबह 6 बजे के दौरान  50 पैसे प्रति किलोग्राम कैश-बैक अभी भी दिया जा रहा है।

देशभर में चल रहे लॉकडाउन के बीच सीएनजी और पीएनजी इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को CNG और PNG गैस की कीमत घटा दिया है। कार में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी की बात करें तो उसकी कीमत में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की गई है।

आईजीएल ने एक बयान में कहा है कि दिल्ली में सीएनजी की कीमत 3.20 रुपये प्रति किलोग्राम कम हो गई है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 3.60 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की गई है। 

कंपनी ने बताया, "दिल्ली में नई उपभोक्ता कीमत 42.0 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 47.75 रुपये प्रति किलोग्राम है जो 3 अप्रैल 2020 को सुबह 6 बजे से प्रभावी है।" 

मुजफ्फरनगर में संशोधित सीएनजी का मूल्य 56.65 रुपये प्रति किलोग्राम होगा, करनाल में 49.85 रुपये प्रति किलोग्राम और रेवाड़ी और गुरुग्राम में 54.15 रुपये प्रति किलोग्राम होगा।

इसके अलावा घरों में सप्लाई होने वाली पीएनजी की कीमत में भी 1.55 रुपये प्रति एससीएम की कमी आई है। पहले दिल्ली में पाइप के जरिए घरों में सप्लाई होने वाली पीएनजी 30.10 रुपये प्रति एससीएम थी जो घटकर 28.55 प्रति एससीएम हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 28.45 प्रति एससीएम हो गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली में लगभग 9 लाख घरों में पीएनजी की सप्लाई होती है वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवारी के इलाके में लगभग 4.5 लाख घरों में इसका इस्तेमाल होता है।

वैश्विक स्तर पर, कच्चे तेल की कीमतें पिछले कई हफ्तों में काफी कम हो गई हैं, क्योंकि कोरोना वायरस के चलते मांग में भारी गिरावट आई है।  देश में लॉकडाउन के बावजूद पेट्रोल और डीजल पंपों की तरह ही कुछ सीएनजी पंप भी खुले हैं।

आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए भुगतान किए जाने पर, कम मांग वाले समय, 11 बजे से शाम 4 बजे तक और मध्य रात्रि 12 बजसे से सुबह 6 बजे के दौरान  50 पैसे प्रति किलोग्राम कैश-बैक अभी भी दिया जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि पारंपरिक ईंधन का उपयोग करने वाली कारों की तुलना में सीएनजी की कीमतों में कटौती से 56 फीसदी की बचत होगी।

Web Title: IGL reduces domestic piped cooking gas png and CNG prices
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे