ओला उबर के इस्तेमाल से भी हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

By रजनीश | Published: March 7, 2020 05:13 PM2020-03-07T17:13:44+5:302020-03-07T17:13:44+5:30

कैब लेने के दौरान आप उसके अंदर के डोर हैंडल्स, पावर विंडो बटन, विंडो बंद और खोलने के लीवर और सीट के सीधे संपर्क में आते हैं। इसके अलावा एसी नॉब, वेंट्स को भी दिन भर में सफर करने वाले न जाने कितने लोग छूते हैं।

if you are using online cab service ola uber how you can stay safe from coronavirus | ओला उबर के इस्तेमाल से भी हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

ओला उबर के इस्तेमाल से भी हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

Highlightsकोरोनावायरस शारीरिक संपर्क हाथ मिलाने, गले मिलने, खांसी, छींकने से एक से दूसरे के बीच ट्रांसफर होता है। कोरोना से बचने के लिए पैसेंजर और ड्राइवर दोनों को चाहिए कि अपने साथ डिस्पोजेबल हैंड ग्लव्स, टिश्यू पेपर, मास्क, सेनेटाइजर रखें।

देशभर में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कोरोनावायरस का खतरा बना हुआ है। दुनियाभर में इससे 3300 लोगों की मौत हो चुकी है औ लाखों लोगों के प्रभावित होने की खबरें हैं। भारत में भी कई लोग इससे प्रभावित हैं। ऐसे में इस खतरनाक वायरस से बचाव बहुत जरूरी है। यदि आप ओला-ऊबर टैक्सी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि कोरोनावयरस के मद्देनजर इनमें सफर करना कितना सुरक्षित है और आप इससे खुद का बचाव कैसे करें...

ऐसे फैलता है वायरस
देशभर में हजारों लोग हर दिन ओला-ऊबर का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल के दौरान कार के भीतर लोगों को एक दूसरे के करीब बैठना पड़ता है। कोरोनावायरस शारीरिक संपर्क हाथ मिलाने, गले मिलने, खांसी, छींकने से एक से दूसरे के बीच ट्रांसफर होता है। ऐसे में बिना मुंह ढंके छींकने, खांसने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। बेहतर होगा थोड़ा दूरी बना कर रखें। कुछ दिन शेयरिंग कैब की जगह सिंगल कैब का इस्तेमाल करें और मुंह को ढंक कर रखें।

कार के पार्ट्स को छूने से बचें
कैब लेने के दौरान आप उसके अंदर के डोर हैंडल्स, पावर विंडो बटन, विंडो बंद और खोलने के लीवर और सीट के सीधे संपर्क में आते हैं। इसके अलावा एसी नॉब, वेंट्स को भी दिन भर में सफर करने वाले न जाने कितने लोग छूते हैं। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति ने इन्हें छुआ होगा, तो यह और भी खतरनाक है। इनको छूने से बचें। 

ड्राइवर भी करें अपना बचाव
ओला-ऊबर टैक्सी ड्राइवरों को भी चाहिए कि वे मास्क का इस्तेमाल करें। क्योंकि यदि कैब में कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति कैब में बैठता है तो उससे ड्राइवर को भी संक्रमण फैल सकता है। दूसरा यह कि यदि ड्राइवर इससे पीड़ित है तो पैसेंजर को हो सकता है। क्योंकि कोरोना बीमारी खांसी और छीकने से भी फैलती है। 

हालांकि ऊबर ने निर्देश जारी कर कहा है कि अगर ड्राइवर को कैब बुक करने वाले किसी व्यक्ति पर कोरोना से संक्रमित होने का अंदेशा हो, तो वह उस सवारी को बिठाने से इंकार कर सकता है। कंपनी ने ड्राइवर को छूट दे दी है कि वह शक के आधार पर ट्रिप को कैंसिल कर सकता है।

साथ रखें ये सामान
कोरोना से बचने के लिए पैसेंजर और ड्राइवर दोनों को चाहिए कि अपने साथ डिस्पोजेबल हैंड ग्लव्स, टिश्यू पेपर, मास्क, सेनेटाइजर रखें। पुराने न्यूपेपर्स भी साथ में रखें और बैठने के दौरान उसको सीट पर बिछा सकते हैं।

Web Title: if you are using online cab service ola uber how you can stay safe from coronavirus

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :olaUberओलाउबर