हुंडई की इस कार की जबरदस्त डिमांड, डीजल मॉडल को कर रहे हैं सबसे ज्यादा पसंद

By रजनीश | Published: June 17, 2020 10:30 AM2020-06-17T10:30:38+5:302020-06-17T10:30:38+5:30

कोरोना वायरस के चलते होने वाले लॉकडाउन में जहां अप्रैल महीने में कई कार कंपनियों की एक भी गाड़ी की बिक्री नहीं हुई वहीं शोरूम खुलने के बाद क्रेटा की जबरदस्त बिक्री देखने को मिली।

Hyundai Creta bookings cross 30,000 mark | हुंडई की इस कार की जबरदस्त डिमांड, डीजल मॉडल को कर रहे हैं सबसे ज्यादा पसंद

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsएक बयान में हुंडई ने बताया कि क्रेटा 2020 उसके ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर सभी कारों के बीच सबसे अधिक खोजी जाने वाली कार है। नई क्रेटा की कीमत 9.99 लाख रुपये से 17.20 लाख रुपये के बीच है।

कार निर्माता कंपनी हुंडई क्रेटा की लोकप्रियता अभी भी बनी हुई है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है सेकंड जेनरेशन क्रेटा को 30,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। 

सेकंड जेनरेशन क्रेटा मार्च में ही लॉन्च हुई थी। इसके बाद कोरोना के चलते होने वाले लॉकडाउन से इसकी बिक्री पर भी प्रभाव पड़ा। हालांकि अब एक बार फिर क्रेटा की डिमांड तेज है। 

कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा पेट्रोल औऱ डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ आती है। ग्राहक क्रेटा के डीजल मॉडल को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कुल बुकिंग में 55 पर्सेंट बुकिंग सिर्फ डीजल इंजन वाली क्रेटा की हुई है। 

इंजन
नई क्रेटा तीन तरह के इंजन के साथ आती है। इनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.5-लीटर नेचुरली-ऐस्परेटेड पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिए गए हैं। ये तीनों ही इंजन किया की सेल्टॉस कार से लिए गए हैं।

हुंडई की क्रेटा को कंपनी के ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म 'क्लिक टू बाय' के जरिए भी काफी पसंद कर रहे हैं। मंगलवार को एक बयान में हुंडई ने बताया कि क्रेटा 2020 उसके ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर सभी कारों के बीच सबसे अधिक खोजी जाने वाली कार है। 

माइलेज
हुंडई का दावा है कि 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस टर्बो-पेट्रोल इंजन का माइलेज 16.8 किलोमीटर/लीटर है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का मैन्युअल गियरबॉक्स वाले मॉडल का माइलेज 16.8 किलोमीटर/लीटर और IVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का माइलेज 16.9 किलोमीटर/लीटर है। 

बात करें डीजल इंजन की तो इसके मैन्युअल गियरबॉक्स वाले मॉडल का माइलेज 21.4 किलोमीटर/लीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का माइलेज 18.5 किलोमीटर/लीटर है।

फीचर्स
नई क्रेटा में 3.5 इंच का मोनो टीएफटी मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट, रिमोट इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 17 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके साथ ही बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, 8-स्पीकर के साथ Bose ऑडियो सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम,

सेफ्टी फीचर्स
ऑटो होल्ड फंक्शन वाले इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स क्रेटा के टॉप एंड SX(O) मॉडल में दिए गए हैं। इसके अलावा नई क्रेटा में D-कट स्टीयरिंग विद टिल्ट एडजस्टमेंट, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स और हाई स्पीड अलर्ट जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं। 

ऑटो हेल्दी एयर प्योरिफायर, ऐम्बिएंट लाइटिंग, रियर एसी वेंट्स, ब्लूलिंक स्मार्टवॉच ऐप, 2-स्टेप रियर सीट रेक्लाइनिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर व्यू मॉनिटर जैसे फीचर शामिल हैं। नई क्रेटा में हुंडई की कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी ब्लूलिंक भी दी गई है।

नई क्रेटा की कीमत 9.99 लाख रुपये से 17.20 लाख रुपये के बीच है। इसकी टक्कर बाजार में मौजूद एमजी की हेक्टर, टाटा की हैरियर और जीप की कंपास से है।

यह बहुत ही दिलचस्प तथ्य उभरकर सामने आया है जब मोटर वाहन उद्योग साफ तौर पर पेट्रोल मॉडल की ओर झुका हुआ दिख रहा है ऐसे में क्रेटा के डीजल वेरिएंट को ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। 

Web Title: Hyundai Creta bookings cross 30,000 mark

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे