लोगों की चहेती हीरो ग्लैमर और होंडा शाइन में कड़ा मुकाबला, देखें दोनों के लुक और सेलेक्ट करें अपने लिए बेस्ट बाइक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2020 10:37 AM2020-02-23T10:37:43+5:302020-02-23T11:03:16+5:30

कंपनियों ने अपने वाहनों को BS6 में अपग्रेड करने के साथ ही उनमें थोड़े बहुत और बदलाव भी किए हैं। जैसे पुराने चले आ रहे कलर और ग्राफिक्स की जगह उनमें नए कलर और ग्राफिक्स देना।

Honda Shine BSVI vs Hero Glamour BSVI Price and specifications | लोगों की चहेती हीरो ग्लैमर और होंडा शाइन में कड़ा मुकाबला, देखें दोनों के लुक और सेलेक्ट करें अपने लिए बेस्ट बाइक

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकंपनियों का कहना है कि उनकी नई बाइक्स पुराने BS4 इंजन के मुकाबले 10 परसेंट ज्यादा माइलेज देंगी।हालांकि दोनों ही कंपनियों ने अपने बाइक्स को BS6 में अपग्रेड करने के साथ इनको नए कलर के साथ लॉन्च किया है।

देश की दिग्गज दो पहिया निर्माता कंपनियां हीरो और होंडा काफी तेजी से बाइक्स को BS6 में अपग्रेड कर रही हैं। हीरों ने जहां ग्लैमर को BS6 इंजन के साथ लॉन्च किया है वहीं होंडा ने शाइन का BS6 मॉडल लॉन्च कर दिया है। अब बात करते हैं इन दोनों ही बाइक्स के अन्य फीचर्स की जो इन दोनों को एक दूसरे से अलग और मुकाबले में खड़ा करते हैं-

इंजन
ग्लैमर और शाइन दोनों ही बाइक्स में 125सीसी सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है। दोनों ही बाइक्स के इंजनों को BS6 में अपग्रेड किया गया है इससे इन वाहनों के पावर आउट पुट पर भी असर पड़ा है। नई हीरो ग्लैमर जहां 7,500 आरपीएम पर 10.9पीएस की पॉवर जेनरेट करती है और इसके पॉवर में 19 परसेंट की वृद्धि हुई है। वहीं होंडा शाइन भी 7,500 आरपीएम पर 10.9 पीएस का पॉवर जेनरेट करती है।

होंडा शाइन जहां 6,000 आरपीएम पर 11 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है वहीं हीरो ग्लैमर 6,000 आरपीएम पर 10.6 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। दोनों ही बाइक में 5-स्पीड गियर बॉक्स दिया गया है। अभी तक इन दोनों ही बाइक्स में 4-गियरबॉक्स का ही दिया जाता था।

दोनों ही बाइक्स में पहले से ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस और व्हीलबेस दिया गया है। बात करें एक और महत्वपूर्ण मुद्दे की इन दोनों ही बाइक्स के माइलेज के बारे में तो दोनों ही कंपनियों का दावा है कि BS6 में अपग्रेड करने से उनका माइलेज पहले से बेहतर हुआ है। कंपनियों का कहना है कि उनकी नई बाइक्स पुराने BS4 इंजन के मुकाबले 10 परसेंट ज्यादा माइलेज देंगी।

कीमत-

वैरियंटहोंडा शाइनहीरो ग्लैमर
ड्रम67,85768,900
डिस्क72,55772,400

होंडा शाइन और हीरो ग्लैमर दोनों ही कम्यूटर सेगमेंट की बाइक्स हैं। हालांकि दोनों ही कंपनियों ने अपने बाइक्स को BS6 में अपग्रेड करने के साथ इनको नए कलर के साथ लॉन्च किया है। हीरो ने ग्लैमर में स्पोर्ट्स रेड, टेक्नो ब्लू, ट्रोनाडो ग्रे और कैंडी रेड कलर जैसे नए कलर दिए हैं। होंडा ने शाइन को गेट्स ब्लैक, ग्रे मेटैलिक, रेड मेटैलिक और ब्लू मेटैलिक कलर के साथ लॉन्च किया है।   

Web Title: Honda Shine BSVI vs Hero Glamour BSVI Price and specifications

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे