सस्ते में खरीदें हीरो बाइक्स, बचे हैं सिर्फ 20 दिन, 1 जनवरी से हो जाएंगी इतनी महंगी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 10, 2019 02:01 PM2019-12-10T14:01:45+5:302019-12-10T14:01:45+5:30

वाहनों की कीमत बढ़ने की चर्चा लंबे समय से चल रही थी कि जनवरी से वाहनों की कीमत बढ़ाई जा सकती है। इसके पीछे वाहनों का BS-6 में अपग्रेड होना और इनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमत का बढ़ना बताया जा रहा है।

Hero to raise prices from January 2020 | सस्ते में खरीदें हीरो बाइक्स, बचे हैं सिर्फ 20 दिन, 1 जनवरी से हो जाएंगी इतनी महंगी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsह्युंडई ने अपने वाहनों की कीमत जनवरी से महंगे करने की बात कही है। फोर्ड इंडिया के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि कंपनी ने 1 से 3 परसेंट तक कीमत बढ़ाने का फैसला किया है।

हीरो मोटोकॉर्प ने सोमवार को बताया कि वह 1 जनवरी 2020 से मोटरसाइकल्स और स्कूटर की कीमत बढ़ा देगा। सभी कैटेगरी के वाहनों में लगभग 2000 रुपये तक की कीमत बढ़ेगी। नवंबर में दोपहिया बाजार में हीरो ने अपनी पहली BS-6 बाइक लॉन्च की थी। हीरो की पहली BS-6 बाइक स्प्लेंडर आईस्मार्ट थी जिसकी एक्स शोरूम कीमत 64,900 रुपये है।

हालांकि वाहनों की कीमत में दो-पहिया से लेकर चार पहिया निर्माता कंपनियां सभी बढ़ोत्तरी करने की तैयारी मे हैं। अधिकांश कंपनियां जनवरी से ही कीमत बढ़ाने की तैयारी मे हैं। मारुति सुजुकी, टाटा, महिंद्रा सहित सभी बड़े कार निर्माता कंपनियों ने कीमत बढ़ाने की घोषणा कर दिया है।

कारों की कीमत में वृद्धि के पीछे भारी छूट में कार बेचने से प्रॉफिट मार्जिन घटा है और कच्चे माल की बढ़ी कीमत को भी एक कारण बताया जा रहा है। मारुति सुजुकी, महिंद्रा, फोर्ट, टोयोटा, मर्सिडीज बेंज और ऑडी ने जनवरी 2020 से कारों की कीमत बढ़ाने की बात कही है। कार निर्माता कंपनियों ने इकॉनॉमिक टाइम्स से बताया कि कारों की कीमत बढ़ाने के पीछे रुपये का कमजोर होना भी है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बताया कि कच्चे माल की कीमत बढ़ने से उत्तपादन लागत बढ़ी है और यह कारों की कीमत बढ़ने के कारणों में से एक है। मारुति एंट्री लेवल की छोटी कार ऑल्टो से लेकर प्रीमियम कैटेगरी की MPV एक्सएल6 तक बनाती है जिनकी कीमत 2.89 लाख से शुरू होकर 11.47 लाख तक जाती है।

ह्युंडई ने अपने वाहनों की कीमत जनवरी से महंगे करने की बात कही है। कंपनी ने कहा है कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर वह अगले महीने से अपने उत्पादों की संपूर्ण श्रृंखला के दाम बढ़ाएगी। हुंदै मोटर इंडिया लि. (एचएमआईएल) ने मंगलवार को जारी बयान में कहा, ‘‘कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल और ईंधन प्रकार के हिसाब से भिन्न-भिन्न होगी।’’ 

हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि किस मॉडल के दाम में कितनी वृद्धि होगी। कंपनी ने कहा कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी तथा सामान महंगा होने की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। कंपनी कीमत वृद्धि के ब्योरे पर काम कर रही है। उसके बाद वह बताएगी कि किस मॉडल के दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी।

फोर्ड इंडिया के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि कंपनी ने 1 से 3 परसेंट तक कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। महिंद्रा, टोयोटा और हीरो भी कीमत बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। महिंद्रा के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि महीने के अंत तक कीमत बढ़ाने का फैसला ले लिया जाएगा।

हालांकि होंडा कार्स की जनवरी से कीमतों को बढ़ाने की योजना नहीं है बल्कि वह BS-6 एमिशन वाली गाड़ियों को पेश करेगी जिनकी कीमत लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी के चलते थोड़ा ज्यादा होगी। मर्सिडीज बेंज ने भी कहा है कि वित्त को स्वस्थ रखने के लिये कीमतों में वृद्धि जरूरी है। वहीं ऑडी ने कहा कि वह 1 परसेंट तक कीमतों में वृद्धि करेगी।  

Web Title: Hero to raise prices from January 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे