दुनिया की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, भारत में आने को तैयार, ये है कीमत और खासियत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2020 04:36 PM2020-01-04T16:36:14+5:302020-01-04T16:36:14+5:30

ग्रेट वॉल मोटर ने ट्विटर पर 'नमस्ते इंडिया' टाइटल से एक टीजर विडियो शेयर किया है। विडियो में एक एसयूवी की आउटलाइन भी दिखाई गई है।

great wall motors will showcase worlds cheapest electric car ora r1 at india auto expo 2020 | दुनिया की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, भारत में आने को तैयार, ये है कीमत और खासियत

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsउम्मीद है कि Ora R1 की लॉन्चिंग से भारतीय ग्राहकों को कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार का ऑप्शन मिलेगा।इस इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है, जिससे 'Hello, Ora' बोलते ही यह कार चालू हो जाती है।

चीन की ऑटोमोबाइल निर्माता ग्रेट वॉल मोटर्स (Great Wall Motor) भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक कार के बाजार को देखते हुए अपनी भी इलेक्ट्रिक कार लान्च करने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। यह कार ऑरा आर1 (Ora R1) नाम से लॉन्च की जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 6.2 लाख से 8 लाख रुपये हो सकती है। ग्रेट वॉल मोटर्स ने अपने इंडियन ट्विटर पेज पर इस इलेक्ट्रिक कार को फीचर किया है। 

कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करने की पूरी तैयारी में है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 351 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। कार को पॉवर देने के लिए इसमें 35KW की इलेक्ट्रिक मोटर और 33kwh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज करने में करीब 10 घंटे का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 40 मिनट में 20 पर्सेंट से चार्ज होकर 80 पर्सेंट हो जाएगी।

फिलहाल जो इस कार की अनुमानित कीमत बताई जा रही है उस हिसाब से यह भारतीय बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों में सबसे सस्ती है। भारत में अभी मौजूद इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा रेंज ह्युंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना का है। ह्युंडई की यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय करने सकती है। हालांकि ह्युंडई की इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 23.72 लाख रुपये है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की औसत कीमत 13 लाख रुपये के आसपास है। यह कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाली किफायती कारों के मुकाबले लगभग 5 लाख रुपये ज्यादा है। इससे यह उम्मीद है कि Ora R1 की लॉन्चिंग से भारतीय ग्राहकों को कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार का ऑप्शन मिलेगा। इस इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है, जिससे 'Hello, Ora' बोलते ही यह कार चालू हो जाती है।

ग्रेट वॉल मोटर ने ट्विटर पर 'नमस्ते इंडिया' टाइटल से एक टीजर विडियो शेयर किया है। विडियो में एक एसयूवी की आउटलाइन भी दिखाई गई है। ट्विटर पर लगाई गई तस्वीर में Ora R1 इलेक्ट्रिक कार के अलावा ग्रेट वॉल मोटर के Haval ब्रैंड की H6 और H9 एसयूवी भी हैं। माना जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार के अलावा Haval रेंज की एसयूवी भी लॉन्च करेगी। इन मॉडल्स को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है।

Web Title: great wall motors will showcase worlds cheapest electric car ora r1 at india auto expo 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे