free fastag nhai decided to waive off fastag for 15 days toll plaza | फास्टैग लूटने का यही है सबसे सही समय, ये है फ्री में पाने की ट्रिक
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकई टोल कलेक्शन सेंटरों से ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि छोटे वाहन चालक, विशेषकर कार चालकों में फास्टैग के प्रति उदासीनता देखी जा रही है।एनएचएआई ने 15 फरवरी 2020 से 29 फरवरी 2020 (15 दिन) तक मुफ्त फास्टैग वितरित करने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहन चालकों को मुफ्त में फास्टैग (Free FASTag) उपलब्ध कराने का फैसला किया है। एनएचएआई ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के लिए दिसंबर 2019 में अपने सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था। फिर भी काफी संख्या ऐसे लोगों की भी है जो इसे नहीं अपना रहे हैं। 

कई टोल कलेक्शन सेंटरों से ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि छोटे वाहन चालक, विशेषकर कार चालकों में फास्टैग के प्रति उदासीनता देखी जा रही है। कई शहर तो ऐसे भी हैं जहां अभी तक 50 फीसदी कार मालिक फास्टैग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस वजह से टोल प्लाजा के फास्टैग लेन में भी वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

इससे पहले भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 22 नवंबर 2019 से 15 दिसंबर 2019 के बीच वाहन चालकों को मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराने का अभियान चलाया था। एनएचएआई के अलावा तमाम बैंक और ई-वॉलेट कंपनियों की तरफ से भी उस वक्त मुफ्त फास्टैग बांटने का अभियान चलाया गया था। 

फास्टैग को जिस उद्देश्य से लाया गया था उसमें टोल कलेक्शन के साथ ही टोल प्लाजा पर मैनुअल तरीके से टोल वसूलने में लगने वाले जाम से भी मुक्त करना था लेकिन ये उद्देश्य सफल होता नहीं दिख रहा। अभी भी टोल प्लाजा पर जाम से मुक्ति नहीं मिल रही है और यह एनएचएआई के लिए चिंता का सबब बन गया है। यही वजह है कि एनएचएआई की तरफ से वाहन चालकों को फास्टैग प्रयोग करने के प्रति लगातार जागरूक भी किया जा रहा है। कई फास्टैग यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले मुफ्त में मिलने वाले फास्टैग ले तो लिए थे लेकिन वो भी अब उन्हें रिचार्ज नहीं करा रहे हैं।

15 दिन मुफ्त मिलेगा फास्टैग
एनएचएआई ने 15 फरवरी 2020 से 29 फरवरी 2020 (15 दिन) तक मुफ्त फास्टैग वितरित करने की घोषणा की है। एनएचएआई द्वारा जारी नए दिशा निर्देश में बताया गया है कि कोई भी वाहन चालक गाड़ी का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) और अपनी एक फोटोयुक्त पहचान पत्र ले जाकर तुरंत मुफ्त फास्टैग प्राप्त कर सकता है। मुफ्त फास्टैग एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा पर मिलेंगे। इस दौरान वाहन चालकों को फास्टैग के लिया जाने वाला 100 रुपये का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Web Title: free fastag nhai decided to waive off fastag for 15 days toll plaza
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे