अजय देवगन ने खरीदी 6.96 करोड़ की खरीदी ये कार, गूगल पर हुए ट्रेंड, जानें क्या है इसकी खासियत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 28, 2019 05:13 PM2019-08-28T17:13:54+5:302019-08-28T17:13:54+5:30

हाईटेक दिखने वाली कारों के जमाने में रॉल्स रॉयस एक ऐसी ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी है जो क्लासिक लुक वाली कार में सभी लग्जरी सुविधायें देने का वादा करती है। ऐसी ही कार है कलिनन जो बेहद लग्जरी SUV है।

explore luxury SUV rolls royce cullinan technology Ajay Devgn buys worth Rs 6.95 cr | अजय देवगन ने खरीदी 6.96 करोड़ की खरीदी ये कार, गूगल पर हुए ट्रेंड, जानें क्या है इसकी खासियत

फोटो क्रेडिट: rolls-roycemotorcars.com

Highlightsकार में एक ऐसा खास स्टीरियो कैमरा दिया गया है जो पहले से ही रोड पर आने वाले मोड, ब्रेकर की पहचान कर लेता है।कलिनन कार का रियर केबिन पूरी तरह से एक ग्लास के जरिए ऐसे सील किया गया है।लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए कार में सिंगल बटन प्रेस कॉकटेल टेबल दी गई है।

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन कारों के काफी शौकीन हैं। एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक उनके गैराज में लैंड रोवर, रेंज रोवर, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, मर्सिडीज बेंज S क्लास, ऑडी Q7, मर्सिडीज की GL क्लास और वोल्वो XC90 जैसी महंगी कारें मौजूद हैं। अजय देवगन मसरेती (Maserati) की Quattroporte कार रखने वाले पहले भारतीय थे। हाल ही में अजय देवगन एक और शानदार लग्जरी SUV कार रॉल्स रॉयस की 'कलिनन' के भी मालिक बन गए हैं। यह कार भारत में गिनती के लोगों के पास है। जिसमें मुकेश अंबानी और टी-सीरीज के भूषण कुमार हैं। 

कहा जा रहा है कि अजय देवगन ये कार लेने वाले तीसरे भारतीय हैं लेकिन जब अजय इस कार की वजह से चर्चा में आये उसी दौरान किसी एक शख्स ने इंस्टाग्राम पर अपनी कलिनन कार की फोटो डालते हुए बताया कि उसके पास भी यह कार पहले से है। आपको बताते हैं कि रॉल्स रॉयस की कलिनन कार में क्या खास है जो गिनती के 3-4 लोगों के पास ही है...

इस कार का फ्रेम एक खास किस्म के एल्युमिनियम से बना है जो कार को ऑइकॉनिक डिजाइन प्रदान करता है। जिससे यह कार किसी भी स्थिति में आरामदायक और बेजोड़ ड्राइविंग का एक्सपीरियंस देती है।

किसी भी सतह में चलने में है सक्षम-
कलिनन कार में ऑफ रोड बटन दिया गया है। ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर ड्राइविंग के दौरान इस बटन को प्रेस करते ही कार ऑल व्हील ड्राइव मोड में आ जाती है जिससे कार के चारों पहियों को बिना किसी रुकावट के टॉर्क मिलता है। इससे कार सूखी, गीली, बर्फीली किसी भी सतह में आसानी से चलती है और ड्राइवर को कार कंट्रोल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती।

कॉकटेल टेबल-
लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए कार में सिंगल बटन प्रेस कॉकटेल टेबल दी गई है। इसमें कार के डिक्की में रखी दो लेदर सीट्स और एक कॉकटेल टेबल सिर्फ एक बटन प्रेस करने मात्र से अपनी पोजीशन में अडजेस्ट हो जाती हैं। कार में दो रॉल्स रॉयस व्हिस्की ग्लास दी गई हैं और सेंट्रल कूल चेंबर के साथ ही रेफ्रिजरेटर भी दिया गया है।

कलिनन कार का रियर केबिन पूरी तरह से एक ग्लास के जरिए ऐसे सील किया गया है जिससे टेम्प्रेचर कंट्रोल करने और लगेज जोन से आने वाली आवाज को रोकने में मदद करता है। ऐसे में अगर कोई बूट को ओपन भी करता है तो कार के भीतर के टेंप्रेचर पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

कोच डोर-
कार में इंटीग्रेटेड अंब्रेला दिया गया है। साथ ही अम्ब्रेल रखने वाली जगह में ब्लोअर भी दिया गया है जिससे दोबारा जरूरत पड़ने तक छाता पूरी तरह से सूख जाए। इसके अलावा इसमें आपको कोच डोर देखने को मिलेगा। नॉर्मल कार का गेट उसके पिछले हिस्से से खुलता है लेकिन इसका गेट अगले हिस्से से खुलता है। जहां से ड्राइवर सीट को खोलने का हैंडल होता है उसके साइड से ही बैकडोर का हैंडल भी है।

इलेक्ट्रिक डोर-
कार में एक खासियत और है कि इसके चारों दरवाजे इलेक्ट्रिक हैं। इसके लिए सिर्फ एक बटन को पुश करना है और सभी दरवाजे खुद से बंद हो जाएंगे। मतलब आपको खुले दरवाजों को बंद करने के लिए एक्सरसाइज नहीं करना पड़ेगा।

रॉल्स रॉयस कार के चारों पहियों में दिए गए 'RR' लोगों में सेल्फ लेवलिंग हब कैप्स दिये गए हैं। इसकी खासियत यह है कि कार कितनी भी स्पीड में हो या धीमी गति में हो लेकिन ये लोगो आपको हमेशा सीधी पोजिशन में ही देखने को मिलेंगे।

कलिनन का वजन लगभग 5600 पाउंड है। सड़क पर चलने, मोड, चढ़ाई, ढलान के दौरान कार के वजन को चारों तरफ सही से बैलेंस बनाने के लिए कार में सेल्फ लेवलिंग एयर सस्पेंशन दिया गया है। इस सस्पेंशन को जीपीएस नेविगेशन सिस्टम से भी जोड़ा गया है। इसके साथ ही कार में एक ऐसा खास स्टीरियो कैमरा दिया गया है जो पहले से ही रोड पर आने वाले मोड, ब्रेकर की पहचान कर लेता है और उसी हिसाब से कार के सस्पेंशन को तेजी से अडजेस्ट करता है।

कलिनन में 6.75 लीटर ट्विन टर्बो चार्ज्ड इंजन दिया गया है। इसकी इंजन क्षमता 563 हॉर्सपॉवर की है। इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।  
 

Web Title: explore luxury SUV rolls royce cullinan technology Ajay Devgn buys worth Rs 6.95 cr

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे