नए साल में Hyundai Santro करेगी भारत में वापसी, ऑटो एक्सपो में दिख सकती है झलक

By सुवासित दत्त | Published: December 22, 2017 03:17 PM2017-12-22T15:17:28+5:302017-12-22T15:35:47+5:30

Hyundai India के जनरल मैनेजेर (मार्केटिंग) पुनीत आनंद ने लोकमत न्यूज से की एक्सक्लूसिव बातचीत।

Exclusive interview Puneet Anand Hyundai | नए साल में Hyundai Santro करेगी भारत में वापसी, ऑटो एक्सपो में दिख सकती है झलक

पुनीत आनंद

साउथ कोरिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी Hyundai ने साल 1996 में पहली बार भारत में कदम रखा था। कंपनी ने साल 1998 में अपनी पहली कार Hyundai Santro भारतीय बाज़ार में लॉन्च की थी। तब से लेकर अब तक भारत में Hyundai का कारोबार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बीते 20 सालों में अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स और सर्विस के ज़रिए कंपनी ने भारतीय ग्राहकों के बीच एक अलग पहचान बना ली है।

कंपनी के लिए साल 2017 भी काफी अच्छा रहा। इस साल भी कंपनी के नाम कई उपलब्धियां रहीं। आगे के लिए भी कंपनी अपनी योजनाओं पर काम कर रही है। बीते साल की उपलब्धियां और आने वाले साल की तैयारियों पर लोकमत न्यूज़ ने बात की Hyundai India के जनरल मैनेजेर (मार्केटिंग)  और ग्रुप हेड पुनीत आनंद से।


भारत में 1996 में शुरू हुए Hyundai के सफर को आप किस तरह से देखते हैं ?

मैं इस कंपनी के साथ शुरुआती दिनों से ही जुड़ा हूं। हमने बीते सालों में जो सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है, वो है हमारे ग्राहकों का हम पर अटूट विश्वास। इसके अलावा अगर बात करें, तो हम इस देश की इकलौती ऐसी कंपनी हैं जिसे पांच बार ICOTY (Indian Car of the Year) का अवॉर्ड मिला है। 

सबसे पहले साल 2008 में हमें Hyundai i10 के लिए ICOTY अवॉर्ड मिला था। फिर साल 2014 में Hyundai Grand i10, 2015 में Hyundai Elite i20 और 2016 में Hyundai Creta को मिले ICOTY अवॉर्ड के साथ हमने हैट्रिक बनाया। इस बार 2018 ICOTY अवॉर्ड Hyundai Verna को मिला है। ये कुछ ऐसे पड़ाव रहे हैं जो हमारे 20 साल की उपलब्धियों की एक झलक देते हैं। इससे ये पता चलता है कि हमारे ग्राहक हम पर कितना भरोसा करते हैं।

इस साल आपने Next Generation Verna को भारत में लॉन्च किया है। इसकी क्या खासियत है?

देखिए, हम एक ऐसी कंपनी हैं जो कोई भी प्रोडक्ट तैयार करते समय अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को सर्वोपरी समझते हैं। हम अपने ग्राहकों की हर उस छोटी ज़रूरतों का ध्यान रखते हैं जो वो अपनी कार में देखना चाहता है।

यकीनन, Hyundai Verna हमारे लिए एक गेम चेंजर प्रोडक्ट है। इस कार में हम कई नए फीचर्स लेकर आए हैं जो इस सेगमेंट की कारों में देखने को नहीं मिलती। Next Gen Verna में वेंटिलेटेड सीट, सनरूफ, ऑटोमेटिक रियर ट्रंक, IPS पैनल जैसे कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर हैं जो आमतौर पर इस सेगमेंट की ऊपर की कारों में देखने को मिलता है। इसके अलावा कार में 21 नए फीचर्स भी दिए गए हैं।

इस कार की यही खासियत ग्राहकों को सबसे ज्यादा आकर्षित कर रही है। साथ ही ये कार इंजन, परफॉर्मेंस और स्टाइलिंग के मामले में भी अपने मुकाबले की कारों से कहीं बेहतर है। हमने इस कार में सेफ्टी का भी ख्याल रखा है और साथ ही साथ नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया है।


अपने सेगमेंट में Hyundai Verna का मुकाबला Honda City और Maruti Suzki Ciaz जैसी कारों से है जिन्होंने इस सेगमेंट में अपनी मज़बूत पकड़ बना रखी है। ऐसे में Next Gen Verna के लिए इस सेगमेंट का लीडर बनना कितना मुश्किल है ?

आपको बता दूं कि Next Gen Hyundai Verna इस सेगमेंट लीडर आसानी से बनने जा रही है। दरअसल, बीते दिनों में ऐसा देखा गया है कि लोगों का रूझान कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ बढ़ा है। ऐसे में सी-सेगमेंट सेडान सेगमेंट डीग्रो कर रहा था और इसमें कोई एक्साइटमेंट नज़र नहीं आ रहा था। Hyundai Verna ने इस सेगमेंट में जान फूंकी है। Hyundai Verna की ही बदौलत ग्राहकों का सेडान कारों पर भरोसा एक बार फिर बढ़ा है। 

Next Generation Verna के हर महीने 4500 से 5000 यूनिट बिक रहे हैं जो इस कार की सफलता की कहानी कह रहे हैं। आने वाले वक्त में हम इस कार के लिए ग्राउंड लेवल पर एक्टिवेशन प्लान कर रहे हैं। कार को लोगों के बीच ले जाएंगे ताकि वो इसे एक्सपीरिएंस कर सकें।

2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो को लेकर आपकी क्या तैयारियां हैं ? इस बार हमें क्या खास देखने को मिल सकता है ?

ऑटो एक्सपो हमारे लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म है। हम इस बार अपनी नई फिलॉसफी और नए प्रोडक्ट्स को शोकेस करेंगे। इसके अलावा हम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और कई ग्लोबल प्रोडक्ट्स भी दिखाने जा रहे हैं।

इस एक्सपो में आपको अलग अलग ज़ोन देखने को मिलेगा। इनमें इलेक्ट्रिक कारें भी होंगी। हम इस दौरान लोगों को इलेक्ट्रिक कारों के बारे में भी बताएंगे। अलग-अलग एक्टिविटी की जाएगी। साथ ही इस बार बच्चों के लिए भी कुछ खास होगा।

Hyundai का जब भी नाम आता है तो लोग Santro को जरूर याद करते हैं। कई लोग हैं जिनकी पहली कार Santro रह चुकी है। कई लोग इस कार से इमोशनली जुड़े हैं। तो क्या आप अपने ग्राहकों की इस डिमांड पर इस साल Santro की वापसी कर रहे हैं ?

ये बड़ी अच्छी बात कही आपने कि कई लोग इमोशनली Hyundai Santro से जुड़े हैं और इस कार को लेकर लोगों की मेमोरी बहुत नॉस्टैल्जिक है। दरअसल, मेरी भी पहली कार Santro ही थी। 

Hyundai Santro एक ट्रेंड सेटर थी जिसने भारत में कारों के प्रति सोच को बदला था। वो उस वक्त की पहली कार थी जो MPFI टेक्नोलॉजी से लैस थी। इसके अलावा वो भारत की पहली टॉल ब्वॉय कार थी। इस बात से कतई इनकार नहीं कि Santro हमारी सफलता का एक अहम हिस्सा रही है।

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि हम अपने ग्राहकों को कभी निराश नहीं करते। आपके ज़रिए मैं ये बताना चाहता हूं कि साल 2018 में हम एक नई Contemporary फैमिली कार लॉन्च करने जा रहे हैं। इस नई फैमिली कार को Hyundai Eon और Hyundai Grand i10 के बीच रखा जाएगा। हम इस नई कार के नाम पर विचार कर रहे हैं और अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि इसका नाम Santro ही रखा जाएगा या नहीं। लेकिन इतना ज़रूर कहूंगा कि ये सैंट्रो की तरह ही एक कम्पलीट फैमिली कार होगी।

सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट को लेकर आपकी क्या तैयारियां हैं ? क्या Hyundai Carlino को इस साल लॉन्च किया जा सकता है ?

हम एक फ्यूचरिस्टिक कंपनी है। हमने सब-4 मीटर सेगमेंट को लेकर ग्राहकों की सोच को काफी पहले भांप लिया था। हमने 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में Hyundai Carlino के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश कर ये बता दिया था कि बहुत जल्द इस सेगमेंट में भी हम कदम रखने जा रहे हैं। 

साल 2019 के पहले चरण में हम भारतीय बाज़ार में एक नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने जा रहे हैं। हालांकि, इसके नाम पर भी अभी हम विचार कर रहे हैं। हमने ये पहले ही ऐलान कर दिया था कि साल 2020 तक Hyundai भारत में 8 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रही है। जिसमें Hyundai Elantra, Hyundai Tucson और New Hyundai Verna को लॉन्च किया जा चुका है। और जैसा मैंने बताया कि इस साल हम एक नई फैमिली कार लॉन्च करने जा रहे हैं, वो भी इसी प्लान का हिस्सा है।


Kia Motors भी भारत में आने वाली है। वो आपकी सहायक कंपनी है। बाज़ार में वो भी आपको टक्कर देने वाली है। ऐसे में आपकी स्ट्रैटेजी क्या होगी ?

देखिए, Kia Motors हमेशा से ही हमारी competitor रही है। ग्लोबल मार्केट में भी Kia और Hyundai एक दूसरे से मुकाबला करती रही हैं। हम खुश है कि Kia भारत आ रही है। लेकिन, हमारे पास भारत में 20 साल का लंबा अनुभव है। Kia Motors को भारत में जगह बनाने में काफी वक्त लगेगा। हम Kia को भारत में कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

आने वाले सालों में आपका फोकस किस बात पर सबसे ज्यादा होगा ?

अगले साल हम भारत में 20 साल पूरा करने जा रहे हैं। लेकिन, हमने अगले 20 साल का विजन अभी से ही तैयार कर लिया है। हमारा अगले 20 साल का विजन चार चीजों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जिसमें मार्केट लीडर बनना, एक मॉडर्न प्रीमियम ब्रांड बनना, देश का सबसे विश्वसनीय ब्रांड बनना और काम करने के लिए एक बेहतरीन कंपनी बनना शामिल है। हम एक ऐसी कंपनी बनना चाहते हैं जिससे जुड़ने वाले लोग इस पर गर्व महसूस कर सकें।

कस्टमर सैटिस्फैक्शन में भी हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। अगले 20 सालों में कंपनी और ग्राहक के रिश्ते को और मज़बूती देने के हर प्रयास करेंगे। इसके अलावा अगले 20 सालों में हम प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया के सपने को भी पूरा करने में अपना भरपूर प्रयास करेंगे।

आपके इस विज़न में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्या तैयारियां हैं ? क्या आपको लगता है कि फिलहाल देश इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार है ?

जी बिल्कुल, हमारे इस विज़न में इलेक्ट्रिक कार एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। हमने अपनी इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ionic को अमेरिका, कोरिया और यूरोप में लॉन्च कर दिया है। आने वाले ऑटो एक्सपो में हम इस कार को भी शोकेस करने जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द इस कार को भारत में लॉन्च किया जाए।

आपके दूसरे सवाल का जवाब ये है कि हमें हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए। इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च करने के मामले में भी Hyundai पॉजीटिव है और हर तरीके से सरकार को मदद करने के लिए भी तैयार है। हां, ये बात सही है कि हमारे लिए ये एक बड़ा चैलेंज है और ये इतना आसान भी नहीं होगा। लेकिन, इसके लिए कस्टमर, सरकार और कार कंपनियों को मिल-जुलकर इस दिशा में काम करना होगा। हमें यकीन है कि हम इसमें सफल होंगे। 

रोड सेफ्टी को लेकर Hyundai काफी गंभीर है। आपने #BeTheBetterGuy कैंपेन को इस साल लॉन्च किया था जिसकी सराहना हर ओर हो रही है। लेकिन, इस कैंपेन को आगे ले जाने को लेकर आपकी क्या तैयारियां हैं ?  क्या आपको लगता है कि लोगों के जागरूक करने के लिए सिर्फ एक यू-ट्यूब वीडियो काफी है ?

ये एक बहुत अच्छा और अहम सवाल है। एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हमारा ये फर्ज है कि हम अपने ग्राहकों, उनके परिवार और उनके बच्चों को रोड सेफ्टी के बारे में बताएं।

इस कड़ी को मज़बूती देने के लिए हमने सबसे पहले 30 नवंबर 2015 को 'Safe Move Initiative' को लॉन्च किया था। इस कैंपेन को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और हमारे कॉर्पोरेट ब्रांड अंबेसडर शाहरुख खान की मौजूदगी में लॉन्च किया गया था। हम इस कैंपेन के तहत हर वर्ग के लोगों को जागरुक करने के लिए एक्टिविटी की थी। इसमें बच्चों के लिए एक खास तरीके का रोबोट बनाया गया था जो उन्हें रोड सेफ्टी से जुड़ी काफी सारी जानकारी देता था।

इसके अलावा हम अलग अलग 100 स्कूल और 100 रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी में भी गए और बच्चों को रोड सेफ्टी के बारे में बताया। #BeTheBetterGuy कैंपेन को बनाते वक्त भी हमने सोचा था कि ये सिर्फ के यू-ट्यूब वीडियो नहीं होना चाहिए। इसके लिए हमने कई ग्राउंड लेवल एक्टिविटी भी की ताकि एक एक आदमी तक पहुंचा जा सके। इसलिए आने वाले वक्त में भी हम ऐसी एक्टिविटी लगातार करते रहेंग।


ऐसे तो इस साल भी आपकी कई सारी उपलब्धियां होंगी। लेकिन, आपकी नज़र में बीते साल की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है ?

प्रोडक्ट की बात करें तो इस साल की हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि Next-Gen Hyundai Verna थी। इस कार ने हमें कई अवॉर्ड्स दिलाए जिससे विश्व पटल पर हमारी एक अलग पहचान बनी है। ये हमारे लिए एक गेम चेंजर प्रोडक्ट है। वहीं दूसरी तरफ कस्टमर सैटिस्फैक्शन में Hyundai देश की नंबर 1 कंपनी बन गई है। ऐसा 16 साल बाद हुआ है। इसे भी मैं इस साल की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक कहूंगा।


अंत में लोकमत न्यूज़ के ज़रिए आप लोगों के लिए क्या मैसेज देना चाहेंगे?

लोकमत न्यूज़ के ज़रिए मेरा लोगों से यही कहना है कि एक बार Hyundai को ज़रूर एक्सपीरिएंस करें। हम आपको एक वर्ल्ड क्लास मॉडर्न कार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आपको कभी निराश नहीं करेंगे।

Web Title: Exclusive interview Puneet Anand Hyundai

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे