कार में एयर फ्रेशनर के इस्तेमाल से हुआ धमाका, उखड़ गईं आसपास के घरों की खिड़कियां

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 17, 2019 03:22 PM2019-12-17T15:22:45+5:302019-12-17T15:22:45+5:30

कई बार आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कुछ फायदे या आराम के लिये करते हैं लेकिन पूरी जानकारी न होने की वजह से वही चीज आपके लिए मुसीबत बन जाती है।

Excessive air freshener causes car to explode after driver lit cigarette police say | कार में एयर फ्रेशनर के इस्तेमाल से हुआ धमाका, उखड़ गईं आसपास के घरों की खिड़कियां

फोटो क्रेडिट: WEST YORKSHIRE FIRE AND RESCUE SERVICE

Highlightsकार के धमाके से का अंदाजा कार की तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है कि कार की पीछे की खिड़कियां भी उखड़ गईं।इस घटना के बारे में जानने के बाद आप भी कार में एयर फ्रेशनर जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

कार को बेवजह की दुर्गंध से बचाने के लिए और उसके अंदर के माहौल को सुगंधित बनाए रखने के लिये लोग कई तरह के एयर फ्रेशनर इस्तेमाल करते हैं। कई बार सिगरेट पीने वाले लोग उसके धुंए और गंध को खत्म करने के लिये भी एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। ब्रिटेन में ऐसी ही एक घटना सामने आई है जहां एक व्यक्ति ने अपनी कार में एयर फ्रेशनर इस्तेमाल किया और फिर सिगरेट चलाने लगा...

सिगरेट जलते ही कार में एक भयंकर विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना तेज था आसपास स्थित कुछ दुकान-घरों की खिड़कियां भी टूट गईं। सुकून की बात ये रही कि इस धमाके में कार चालक की जान बच गई। यह घटना फाउंटेन स्ट्रीट में स्थिर यातायात के दौरान हुई थी। 

शख्स ने अपनी कार में एयर फ्रेशनर स्प्रे किया और सिगरेट पीने के लिए कार को सड़क के किनारे पार्क कर दिया। उसके बाद वह सिगरेट जलाने लगा उसी दौरान विस्फोट हो गया। रेस्क्यू सर्विस ने कहा कि यह विस्फोट अधिक एयर फ्रेशनर इस्तेमाल करने और की वजह से हुआ। आपको बता दें कि एयरफ्रेशनर में एयरोसोल की मात्रा होती जो आग पकड़ लेती है। 

कार के धमाके से का अंदाजा कार की तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है कि कार की पीछे की खिड़कियां भी उखड़ गईं। घटना के वक्त आसपास मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाका इतना भयंकर था कि कांच काफी ऊपर तक उड़ गए थे और ऐसे गिर रहे थे जैसे आसमान से बरस रहे हों। हालांकि व्यक्ति बचने में सफल रहा।

इस घटना के बारे में जानने के बाद आप भी कार में एयर फ्रेशनर जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचें। बहुत जरूरी हो तो कार की खिड़की खोलकर काम चला लें। यदि नहीं खोल सकते तो बहुत कम मात्रा में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करने के बाद किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ कार में इस्तेमाल न करें। 

Web Title: Excessive air freshener causes car to explode after driver lit cigarette police say

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे