Ethanol-powered TVS Apache RTR 200 Fi E100 launched at Rs 1.20 lakh | टीवीएस अपाचे की एथेनॉल से चलने वाली इस बाइक से कम होगा प्रदूषण, नहीं होगी पेट्रोल की जरूरत
बाइक में ट्विन स्प्रे ट्विन पोर्ट इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है।

टीवीएस मोटर कंपनी ने एथेनॉल से चलने वाली पहली पहली बाइक लांच कर दिया है। इस बाइक को टीवीएस आरटीआर एफआई ई100 नाम दिया गया है। यह बाइक टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी का ही एथेनॉल वैरियंट है। भारत में बाइक की कीमत 1.2 लाख रुपये एक्स शो रूम कीमत रखी गई है।

पहली बार यह बाइक 2018 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई थी और अब इस बाइक का प्रॉडक्शन वर्जन लांच किया जा चुका है। एथेनॉल से चलने वाली यह बाइक अपाचे 200 की तरह ही डिजाइन की गई है। सिर्फ इसकी टंकी का कलर हरा रखा गया है।

इस बाइक में 200 सीसी सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है जो 20.7 बीएचपी का पॉवर देती है और 18.1 एनएम का टॉर्क देती है। टीवीएस का दावा है कि बाइक की टॉप स्पीड 129 किमी प्रति घंटा है।

बाइक में ट्विन स्प्रे ट्विन पोर्ट इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है। इससे बाइक बेंजीन और ब्यूटाडीन जैसी गैसों को 50 प्रतिशत कम करती है।

पेट्रोल-डीजल से इतर वैकल्पिक ईंधन की आवश्यकता बढ़ती ही जा रही है जिसमें एथेनॉल एक ईको-फ्रैंडली बॉयो फ्यूल है। यह गन्ने, गुड़ और पेड़ पौधों के अवशेषों से निर्मित होता है। ईंधन के रूप में इसके इस्तेमाल से कार्बन मोनोऑक्साइड के उत्सर्जन में 35 प्रतिशत तक की कमी आती है। इससे पेट्रोलियम के आयात में भी कमी आएगी। 


Web Title: Ethanol-powered TVS Apache RTR 200 Fi E100 launched at Rs 1.20 lakh
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे