गलत ट्वीट का खामियाजाः इस्तीफा देंगे टेस्ला के एलन मस्क, चार करोड़ डॉलर में निपटाया विवाद

By भाषा | Published: September 30, 2018 12:15 PM2018-09-30T12:15:43+5:302018-09-30T12:15:43+5:30

सरकार का आरोप है कि मस्क ने कंपनी के एक प्रस्तावित अधिग्रहण के बारे में गुमराह करने वाले बयानों के जरिये निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की। 

Elon Musk to resign as chair of Tesla board, fined 20 million | गलत ट्वीट का खामियाजाः इस्तीफा देंगे टेस्ला के एलन मस्क, चार करोड़ डॉलर में निपटाया विवाद

गलत ट्वीट का खामियाजाः इस्तीफा देंगे टेस्ला के एलन मस्क, चार करोड़ डॉलर में निपटाया विवाद

सैन फ्रांसिस्को, 30 सितंबरःटेस्ला और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने सरकार की ओर दायर मुकदमे का निपटान करने के लिए कुल चार करोड़ डॉलर का भुगतान करने की सहमति दी है। इसके अलावा, कंपनी ने इस निपटान के लिए कई और रियायतें देने की भी घोषणा की है। सरकार का आरोप है कि मस्क ने कंपनी के एक प्रस्तावित अधिग्रहण के बारे में गुमराह करने वाले बयानों के जरिये निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की। 

इस निपटान के बाद मस्क इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी के सीईओ बने रहे सकते हैं, लेकिन उन्हें कम से कम तीन साल के लिए कंपनी के चेयरमैन पद को छोड़ना पड़ेगा। टेस्ला को कंपनी के कामकाज के लिए एक स्वतंत्र चेयरमैन की नियुक्ति करनी होगी। 

प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) ने शनिवार को इस निपटान की घोषणा की। इससे दो दिन पहले ही एसईसी ने मस्क को हटाने के लिए मामला दायर किया था। इन मामलों को निपटाने के लिए अरबपति मस्क दो करोड़ डॉलर और टेस्ला कंपनी भी दो करोड़ डॉलर का भुगतान करेगी। जून के अंत तक टेस्ला के पास 2.2 अरब डॉलर नकद थे।

एजेंसी ने गुरुवार को दर्ज शिकायत में कहा था कि मस्क ने टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए वित्तपोषण की व्यवस्था हो जाने के संबंध में सात अगस्त को ट्विटर पर गलत बयान दिया था। मस्क ने तब दावा किया था कि टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए 420 रुपये प्रति शेयर की दर से वित्तपोषण की व्यवस्था हो गयी है। यह कीमत टेस्ला के शेयरों की तत्कालीन बाजार दर से काफी अधिक थी।

आयोग ने जारी बयान में कहा है कि उसने मैनहट्टन की जिला अदालत से मस्क को किसी भी सार्वजनिक कंपनी के निदेशक या अधिकारी पद पर कार्य करने से रोके जाने की मांग की है। एजेंसी ने दीवानी मुकदमा समेत गलत बयान से हुए किसी भी प्रकार के फायदे का पुनर्भुगतान करने और मस्क को गलत एवं बरगलाने वाले बयान से रोकने के आदेश की भी मांग की है।

Web Title: Elon Musk to resign as chair of Tesla board, fined 20 million

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Teslaटेस्ला