Electric Royal Enfield Bullet Photon No sound no vibrations no oil top speed of 112 km/h | तो जल्द ही देखने को मिलेगी रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बुलेट, पेट्रोल की चिंता होगी खत्म, 112 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsफोटॉन की कीमत करीब 18.9 लाख रुपये हो सकती है। इसके रेंज को लेकर कहा जा रहा है कि फुल चार्ज पर 128 किमी की दूरी तय कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 112 किमी प्रति घंटा है। 

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स पिछले कुछ सालों से भारत में काफी लोकप्रिय है। यह बाइक डिजाइन, पॉवरफुल इंजन, एग्जास्ट साउंड के चलते युवाओं सहित सभी उम्र के लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है। मार्केट में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक बाइक के बाजार को देखते हुए अब यह कंपनी भी अपनी बाइक्स का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि कोरोना वायरस के चलते रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक का इंतजार थोड़ा ज्यादा लंबा हो सकता है। 

हम बात कर रहे हैं ऑल इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बुलेट फोटॉन (Photon) के बारे में जो कि बुलेट का इलेक्ट्रिक वर्जन है। बुलेट का यह इलेक्ट्रिक मॉडल न्यूटाउन-आधारित इलेक्ट्रिक क्लासिक कारों की बैटरी से चलता है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक क्लासिक कार बैटरी चार-पहिया वाहनों को ऑल-इलेक्ट्रिक कार में बदल देती हैं। 

यही वह बैटरी है जिसकी मदद से महंगी लग्जरी कारों पोर्श से लेकर मसरेटी तक की कारों का इलेक्ट्रिक अवतार देना संभव हुआ। अब इस बैटरी का उपयोग बाइक पर किया गया। रॉयल एनफील्ड भी यह पता लगाना चाहती थी कि इस बैटरी के प्रयोग में क्या संभावनाएं हैं। 

इसका इंजन करीब 15.6 bhp का पावर पैदा करता है। इलेक्ट्रिक क्लासिक कार ने इसके टॉर्क के बारे में बताया। लेकिन ऐसा ही 14Kw हब मोटर से 300Nm टॉर्क पैदा होना का दावा किया गया है। इसके रेंज को लेकर दावा है कि फुल चार्ज पर 128 किमी की दूरी तय कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 112 किमी प्रति घंटा है। 

फोटॉन के फ्रेम, सस्पेंशन, ज्योमेट्री और वजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए पूरी संभावना है कि फोटॉन असली बुलेट की तरह ही चलेगी। लेकिन इलेक्ट्रिक होने की वजह से उसमें सामान्य बुलेट की तरह आवाज और वाइब्रेशन नहीं होगा। यानी यह एक बिना आवाज और शानदार स्पीड वाली बाइक होगी। 

फोटॉन की कीमत करीब 18.9 लाख रुपये हो सकती है। यह कीमत ज्यादा लग सकती है लेकिन इलेक्ट्रिक क्लासिक कार एक छोटी कंपनी है जो एक बार में सिर्फ एक गाड़ी में कंवर्जन करती है। हार्ले-डेविडसन लाइववायर जैसी फुल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत करीब 30,000 पाउंड लगभग 28.4 लाख रुपये है। 

अब इन दोनों बाइक्स के कीमत में तुलना करें तो फोटॉन की कीमत काफी कम है। रॉयल एनफील्ड ने पिछले साल कहा था कि वे जल्द ही इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रॉडक्शन वर्जन बनाएंगे। ऐसे में फोटॉन को इसका एक शुरुआती प्रोटोटाइप माना जा रहा है। 

Web Title: Electric Royal Enfield Bullet Photon No sound no vibrations no oil top speed of 112 km/h
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे