कोरोना से करना है बचाव तो जान लें कार को सैनेटाइज और डिसइन्फेक्ट करने का अंतर और तरीका, परिवार रहेगा सुरक्षित

By रजनीश | Published: June 17, 2020 05:27 PM2020-06-17T17:27:28+5:302020-06-17T17:27:28+5:30

कोरोना वायरस के दौरान वैसे तो कई कंपनियां कार को डिसइन्फेक्ट करने होम सर्विस भी दे रही हैं। यदि आप रोजाना कार का इस्तेमाल करते हैं और प्रोफेशनल्स की मदद से कार को डिसइन्फेक्ट करा पाना संभव नहीं है तो घर पर ही कार को वायरस मुक्त रखने का आसान तरीका..

Disinfecting Your Vehicle Interior to Prevent the Spread of COVID-19 tips on how to disinfect your car | कोरोना से करना है बचाव तो जान लें कार को सैनेटाइज और डिसइन्फेक्ट करने का अंतर और तरीका, परिवार रहेगा सुरक्षित

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसैनेटाइजेशन से कीटाणु कम होते हैं और बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। इससे संक्रमण फैलने संभावना कम हो जाती है।डिसइन्फेक्टिंग में केमिकल्स का इस्तेमाल कर बैक्टीरिया, वायरस और फंगस को खत्म किया जाता है।

कोरोना वायरस के चलते अभी भी जहां तक संभव है लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। ऑफिसों में भी जहां तक संभव है कंपनियां फिलहाल अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दे रही हैं। इस समय बेवजह घर से बाहर जाना सुरक्षित भी नहीं है। फिर यदि आपका बाहर निकलना बहुत जरूरी है और आपके पास कार है तो आप उसी का इस्तेमाल करें। 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में खतरे की संभावना ज्यादा है। लेकिन अपनी कार में खुद और फैमिली के बैठने से पहले उसे अच्छी तरह से सैनेटाइज और डिसइन्फेक्ट जरूर कर लें। जिससे खतरे की संभावना और भी कम रहे। तो हम आपको बता रहे हैं सैनेटाइजेशन और डिसइन्फेक्टिंग के बीच का अंतर 

क्या है सैनिटाइजेशन और डिसइन्फेक्टिंग
एक काम तो आप कोरोना से पहले भी करते रहे होंगे वो है कार की सफाई। उस दौरान आप साबुन, शैंपू या अन्य इसी तरह के लिक्विड से कार की सफाई करते रहे होंगे। लेकिन पानी का इस्तेमाल से कार के सभी हिस्सों को क्लीन कर पाना संभव भी नहीं है। दूसरी बात साबुन से कार की सफाई तो हो जाती है लेकिन कीटाणु नहीं मरते हैं। 

सैनेटाइजेशन
सैनेटाइजेशन से कीटाणु कम होते हैं और बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। इससे संक्रमण फैलने संभावना कम हो जाती है। सैनेटाइजेशन के जरिए कार के भीतरी हिस्से को भी कीटाणु मुक्त किया जा सकता है। जो कोरोना से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। सैनेटाइजेशन के लिए डिटॉल, सैनेटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिसइन्फेक्टिंग
डिसइन्फेक्टिंग में केमिकल्स का इस्तेमाल कर बैक्टीरिया, वायरस और फंगस को खत्म किया जाता है। इससे क्लीनिंग और सेनेटाइजेशन और बेहतर होता है। 

डिटॉल, सेनेटाइजर का इस्तेमाल
बाजार में तो कई तरह के डिसइन्फेक्टिंग स्प्रे मिलते हैं। कई कार निर्माता कंपनियां भी सेनेटाइजर बना रही हैं। लेकिन आपके पास यदि ऐसा कोई स्प्रे न मिल पाए तो घर में ही इस्तेमाल किए जाने वाले डिटॉल, फिनायल की कुछ बूंदों को एक माइक्रोफाइबर कपड़े पर डालकर कार के जरूरी हिस्सों को डिसइन्फेक्ट करें। संभव हो तो डिसइन्फेक्टैंट जर्म फॉगर भी खरीद सकते हैं।

ध्यान रखें कार के इंटीरियर के जिन हिस्सों को छूना जरूरी है वहां डिटॉल, फिनायल जैसे जहरीले लिक्विड के इस्तेमाल से बचें। उसके लिए नॉन टॉक्सिक वाइप्स का इस्तेमाल करें। फिर भी यदि डिटॉल, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो हाथ को मुंह में बिल्कुल भी न लगाएं।

इन हिस्सों की सफाई जरूरी-
कार की चाभी का इस्तेमाल यदि सिर्फ एक लोग ही करते हैं तो एक बार उसको डिसइन्फेक्ट करके काम चला सकते हैं। संभव हो हर बार इस्तेमाल करने से पहले डिसइन्फेक्ट जरूर कर लें। 

इसके अलावा कार के दरवाजे की बाहरी और भीतरी हैंडल, लॉक-अनलॉक स्विच, पुश-टू-स्टार्ट बटन, मिरर स्विच, एसी स्विच, इन्फोटेनमेंट टच स्क्रीन, गियर नॉब, पार्किंग ब्रेक या हैंड ब्रेक, स्टीयरिंग व्हील सहित सभी तरह के स्विच को माइक्रोफाइबर कपड़े में केमिकल डालकर अच्छे से डिसइन्फेक्ट कर लें। 

कार को डिसइन्फेक्ट करने की यह प्रक्रिया आपको और कार में बैठने वाले आपके परिवार के सदस्यों को कोरोना के खतरे से बचाने में मदद करेगा। कार को डिसइन्फेक्ट करने के बाद अपने हाथों की सफाई करना बिल्कुल न भूलें।

Web Title: Disinfecting Your Vehicle Interior to Prevent the Spread of COVID-19 tips on how to disinfect your car

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे