देशभर में मची है BS-6 की धूम, क्या बंद हो जाएंगी BS-4 गाड़ियां, यहां है आपकी शंका का पूरा समाधान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 23, 2020 12:57 PM2020-01-23T12:57:22+5:302020-01-24T11:18:44+5:30

वाहन निर्माता कंपनियां धीरे-धीरे गाड़ियों को BS4 से BS6 में अपग्रेड कर रही हैं। साथ ही अपने पुराने BS4 इंजन वाली गाड़ियों का स्टॉक खत्म करने के लिए वाहनों पर डिस्काउंट भी दे रही हैं।

difference between bs4 and bs6 engines emission norms in hindi all you need to know bs6 fuel | देशभर में मची है BS-6 की धूम, क्या बंद हो जाएंगी BS-4 गाड़ियां, यहां है आपकी शंका का पूरा समाधान

प्रतीकात्मक फोटो

HighlightsBS6 इंजन से लैस गाड़ियों की कीमत बढ़ेगी लेकिन पेट्रोल वाहनों में इसका ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।पेट्रोल गाड़ियों में जहां 15 से 20 हजार रुपये तक कीमत बढ़ेगी वहीं डीजल गाड़ियों की कीमत लाख रुपये से भी ज्यादा बढ़ सकती है।

देश भर में इस समय जिस तरह CAA, NRC की चर्चा है उसी तरह एक और टर्म BS6 है । इसकी भी काफी चर्चा है। इसको समझने के लिए भी आपको CAA, NRC की तरह ही इसकी भी क्रोनोलॉजी को समझना होगा। BS6 को समझने के लिए आपको BS4 समझना पड़ेगा। क्योंकि BS6, BS4 से ही निकल कर आया है।

दरअसल नए नियम के मुताबिक भारत में 1 अप्रैल 2020 से सिर्फ BS6 एमिशन वाली ही गाड़ियां बिकेंगी। तो सबसे पहली बात तो ये जान लीजिए कि BS का मतलब है भारत स्टेज। इसका सीधा संबंध उत्सर्जन मानकों से होता है। BS6से पहले जो भी वाहन आते थे वो BS4 एमिशन पर आधारित होते थे। BS6 वाहनों में एडवांस एमिशन कंट्रोल सिस्टम फिट होगा। दरअसल BS6 इंजन से लैस वाहनों में खास फिल्टर लगेंगे जिससे प्रदूषण फैलाने वाले PM 2.5 कणों को 80-90 फीसदी तक रोका जा सकेगा।

ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक BS6 गाड़ियों से हवा में मिलने वाले प्रदूषण के कण 0.05 से घटकर 0.01 रह जाएंगे। BS6 इंजन से लैस गाड़ियों से प्रदूषण 75 फीसदी तक कम होगा।

लोगों के मन में एक शंका और है कि क्या जिनके पास पहले से BS4 गाड़ियां हैं वो बंद कर दी जाएंगी। तो इसका जवाब है नहीं। जिन लोगों के पास पहले से BS4 कार या बाइक है उनको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वो बेधड़क अपनी गाड़ी चलाते रहें। नियम सिर्फ ये है कि BS4 इंजन वाली नई गाड़ियां 1 अप्रैल से नहीं बिकेंगी लेकिन जो लोग पहले से ही BS4 गाड़ियां चला रहे हैं उन्हें बंद नहीं किया जाएगा।

कंपनियां धीरे-धीरे गाड़ियों को BS4 से BS6 में अपग्रेड कर रही हैं। साथ ही अपने पुराने BS4 इंजन वाली गाड़ियों का स्टॉक खत्म करने के लिए वाहनों पर डिस्काउंट भी दे रही हैं।

महंगी होंगी BS6 गाड़ियां
BS6 इंजन से लैस गाड़ियों की कीमत बढ़ेगी लेकिन पेट्रोल वाहनों में इसका ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। पेट्रोल गाड़ियों में जहां 15 से 20 हजार रुपये तक कीमत बढ़ेगी वहीं डीजल गाड़ियों की कीमत लाख रुपये से भी ज्यादा बढ़ सकती है।

BS6 फ्यूल भी आएगा अलग
BS6 वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल भी BS6 ग्रेड का आएगा और यह ईंधन 1.5 से 2 रुपये प्रति लीटर तक महंगा भी हो सकता है। BS6 ईधन देशभर में 1 अप्रैल 2020 से मिलना शुरू होगा। हालांकि दिल्ली, बेंगलोर सहित कुछ जगहों पर सेलेक्टेड पेट्रोल पंप पर अबी भी BS6 ईधन मिल रहा है। इस ईधन से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

BS6 ईधन में प्रदूषण फैलाने वाले लेड, सल्फर जैसे खतरनाक पदार्थ काफी कम होंगे। इससे नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन काफी कम हो जाएगा। BS3 और BS4 ईधन में सल्फर की मात्रा 50 PPM तक होती है जो कि काफी खतरनाक है। वहीं BS6 में यह सिर्फ 10 PPM तक रह जाएगी। BS6 इंजन को इस हिसाब से डिजाइन किया जाएगा कि उससे निकलने वाले धुंए से सल्फर की मात्रा भारत सरकार के तय पैमाने के आधार पर निकले।

गाड़ियों से निकलने वाले धुंए से आंख और नाक में जलन, सिरदर्द, फेफड़ों में इंफेक्शन जैसी समस्याएं होती हैं। वहीं BS6 ईधन में सल्फर की मात्रा BS4 के मुकाबले 5 गुना तक कम होगी। BS6 लागू होने के बाद डीजल वाहनों से 68 प्रतिशत और पेट्रोल कारों से 25 प्रतिशत तक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो जाएगा। कहा यह भी जा रहा है कि BS6 इंजन से वाहनों का माइलेज भी पहले से बेहतर होगा।

Web Title: difference between bs4 and bs6 engines emission norms in hindi all you need to know bs6 fuel

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे