Delhi to soon start trial of hydrogen run CNG buses | जल्द दौड़ेंगी हाइड्रोजन वाली बसें, वायु प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिया सुझाव
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsफिलहाल सड़कों पर दौड़ रही सीएनजी बसों को थोड़ा ट्यून कर उनको हाइड्रोजन पर चलने के हिसाब से ढाला जा सकता है।हाइड्रोजन में सीएनजी को मिक्स करना कठिन है इसके लिये आईओसीएल ने कॉम्पैक्ट रिफॉर्मिंग प्रॉसेस तैयार किया है।

दिल्ली-एनसीआर में हवा की खराब गुणवत्ता को देखते हुये सुप्रीम कोर्ट ने हाइड्रोजन आधारित वाहनों के इस्तेमाल की सलाह दी है। इसके बाद जल्द ही देश की राजधानी की सड़कों पर हाइड्रोजन (HCNG) से चलने वाली बसें दौड़ती दिखेंगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 50 बसों को शामिल किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट में क्लस्टर स्कीम वाली 50 बसों को शामिल किया जाएगा जो HCNG ईंधन पर दौड़ेंगी। HCNG ईंधन कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) से ज्यादा क्लीन है।

राजघाट-1 पर हर रोज 4 टन HCNG के उत्पादन का प्रॉडक्शन प्लांट लगा हुआ है जहां अगले महीने से दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (DTC) की बसें HCNG ईंधन के जरिये चलेंगी।

HCNG को तैयार करने की टेक्नॉलॉजी विकसित करने वाली इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने जुलाई में इसका शुभारंभ किया था। 

फिलहाल सड़कों पर दौड़ रही सीएनजी बसों में थोड़ा बदलाव कर उनको हाइड्रोजन पर चलने के हिसाब से ढाला जा सकता है। हालांकि हाइड्रोजन में सीएनजी को मिक्स करना कठिन है इसके लिये आईओसीएल ने कॉम्पैक्ट रिफॉर्मिंग प्रॉसेस तैयार किया है।

फिलहाल एचसीएनजी की कीमत सीएनजी के मुकाबले कुछ पैसे ज्यादा हो सकती है लेकिन एक बार प्रॉडक्शन के बढ़ जाने पर कीमत घट सकती है।

Web Title: Delhi to soon start trial of hydrogen run CNG buses
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे