साल 2020 तक दिल्ली में आ जाएंगे BS-6 वाहन, वायु प्रदूषण में आएगी भारी कमी: प्रकाश जावड़ेकर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 7, 2019 02:55 PM2019-10-07T14:55:19+5:302019-10-07T14:55:19+5:30

जावड़ेकर का बयान ऐसे समय आया है जब महीने भर पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहर का प्रदूषण कम हो रहा है और राजधानी इस बात की गवाह है कि हवा में PM 2.5 की उपस्थिति में 25 परसेंट की गिरावट देखी गयी है।

Delhi to get BS VI-compliant vehicles by 2020 will check air pollution Prakash Javadekar | साल 2020 तक दिल्ली में आ जाएंगे BS-6 वाहन, वायु प्रदूषण में आएगी भारी कमी: प्रकाश जावड़ेकर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजावड़ेकर ने त्योहारों में लोगों को पटाखे फोड़ने से बचने को कहा और बताया कि इससे हवा प्रदूषित होती है।उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि बच्चे खुद माता-पिता से पटाखे न खरीदने के लिये कहेंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का एक बड़ा कारण वाहनों से होने वाला प्रदूषण है। उन्होंने यह भी कहा कि अप्रैल 2020 तक दिल्ली में BS-6 एमिशन वाले वाहन आ जाएंगे और इससे वायु प्रदूषण में कमी आ जाएगी।

BS-6 वाहन भले ही अप्रैल 2020 तक दिल्ली में आएं लेकिन BS-6 पेट्रोल-डीजल पहले से दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध है। एक कॉफ्रेंस में जावडेकर ने कहा कि इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भारी कमी आएगी।

जावड़ेकर ने कहा कि 2006 से दिल्ली में वायु की गुणवत्ता तेजी से बिगड़ रही है लेकिन 2014 तक इस बारे में न तो बात की गई और न ही इसे सुधारने के लिये कोई काम किया गया। 2015 में एयर क्वालिटी इंडेक्स मॉनिटरिंग स्टेशन लाया गया। वर्तमान में 113 AQI इंडेक्स मॉनिटरिंग स्टेशन दिल्ली/एनसीआर में हैं 29 और जल्द ही स्थापित किये जाएंगे।

जावड़ेकर ने त्योहारों में लोगों को पटाखे फोड़ने से बचने को कहा और बताया कि इससे हवा प्रदूषित होती है। मुझे विश्वास है कि बच्चे खुद माता-पिता से पटाखे न खरीदने के लिये कहेंगे।

जावड़ेकर का बयान ऐसे समय आया है जब महीने भर पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहर का प्रदूषण कम हो रहा है और राजधानी इस बात की गवाह है कि हवा में PM 2.5 की उपस्थिति में 25 परसेंट की गिरावट देखी गयी है। केजरीवाल ने यह भी कहा था कि पिछले कुछ सालों में उठाये गए कदम सही दिशा में काम करते दिख रहे हैं। इसके लिये हम केंद्र सरकार, एमसीडी, सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली के लोगों को धन्यवाद देते हैं।

केजरीवाल ने यह भी कहा था कि राजधानी को हर साल 25 अक्टूबर से 20 नवंबर के बीच चुनौती का सामना करना पड़ता है। जब पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से निकलने वाले धुंये से दिल्ली में स्मॉग छा जाता है और इसे गैस चैंबर में बदल देता है।

Web Title: Delhi to get BS VI-compliant vehicles by 2020 will check air pollution Prakash Javadekar

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे