झालर, स्मार्टफोन के बाद अब भारत के कार बाजार पर है चीनी मार्केट की नजर, ये है पूरा प्लान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 25, 2020 05:31 PM2020-01-25T17:31:11+5:302020-01-25T17:31:11+5:30

यह ऑटो एक्सपो मीडिया के लिए 5 फरवरी को खुलेगा और इसके अगले दिन वाहनों के कई मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। आम लोगों के लिए ऑटो एक्सपो 7 फरवरी को खुलेगा और 12 फरवरी तक चलेगा।

chinese companies eyes on indian automobile sector and booked 20 space in auto expo | झालर, स्मार्टफोन के बाद अब भारत के कार बाजार पर है चीनी मार्केट की नजर, ये है पूरा प्लान

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsग्रेटर नोएडा में जिस जगह पर ऑटो एक्सपो लगता है वहां 40 हजार वर्गफीट की जगह है।इसमें 20 परसेंट या कहें तो 8 हजार वर्गफीट जगह चीन की कंपनियों ने बुक कराए हैं।

आपको पता होगा कि देश में बिकने वाले कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के अलावा स्मार्टफोन्स बाजार में भी चीन की कंपनियों का काफी ज्यादा कब्जा है। स्मार्टफोन बाजार पर कब्जे के बाद अब चीन की कंपनियां ऑटोमोबाइल बाजार में भी पैर जमाने की तैयारी में हैं। आर्थिक सुस्ती की वजह से जब दुनियाभर की बड़ी ऑटो मोबाइल कंपनियां भारत में होने वाले बड़े ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं ले रही हैं वहीं चीन की कंपनियां इस ऑटो एक्सपो में 20% स्पेस बुक करा चुकी हैं। इस बात से उनके उद्देश्यों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

हाल ही के दिनों की खबर है कि हर दो साल में होने वाले ऑटो एक्सपो में इस साल दिग्गज ऑटो कंपनियां बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर ऐंड लैंडरोवर, होंडा, टोयोटा और फोर्ड जैसी कंपनियां हिस्सा नहीं ले रही हैं। वहीं इस एक्सपो में चीन की दिग्गज ऑटो कंपनियां SAIC (चीन की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी और एमजी मोटर्स की मालिक), FAW (Haima ब्रैंड के जरिये इंट्री), ग्रेट वॉल और BYD जैसी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसके साथ ही चीनी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए भारत की छोटी ऑटो कंपनियों तथा स्टार्टअप्स के साथ समझौता किया है।

ग्रेटर नोएडा में जिस जगह पर ऑटो एक्सपो लगता है वहां 40 हजार वर्गफीट की जगह है। इसमें 20 परसेंट या कहें तो 8 हजार वर्गफीट जगह चीन की कंपनियों ने बुक कराए हैं। ऑटो उद्योग संगठन सियाम (SIAM) के डिप्टी डीजी सुगतो सेन ने कहा, 'चीनी कंपनियां एक्सपो में न्यू टेक्नॉलजी, इलेक्ट्रिक कार्स और कई अन्य मॉडलों के साथ आ रही हैं।' सियाम यह एक्सपो सीआईआई तथा एसीएमए के साथ मिलकर आयोजित करता है।

यह ऑटो एक्सपो मीडिया के लिए 5 फरवरी को खुलेगा और इसके अगले दिन वाहनों के कई मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। आम लोगों के लिए ऑटो एक्सपो 7 फरवरी को खुलेगा और 12 फरवरी तक चलेगा। इस एक्सपो में हिस्सा न लेने वाली कुछ कंपनियों का यह भी कहना है कि जब बाजार में बिक्री ही नहीं है, ऐसे में एक्सपो में पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं बनता है। ऐसे वक्त में सूझबूझ के साथ पैसे खर्च करने में समझदारी है।

इस साल ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी, ह्यूंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा तथा विदेशी कंपनियां रेनॉ, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज बेंज तथा स्कोडा अपने नए मॉडल पेश करेंगी। कई कंपनियों ने शो में हिस्सा नहीं लेने का कारण BS4 से BS6 में अपग्रेडेशन को बताया है। उनका कहना है कि नए वाहन तैयार नहीं हुए हैं और वे इसे अंतिम रूप देने की योजना बना रहे हैं।

Web Title: chinese companies eyes on indian automobile sector and booked 20 space in auto expo

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे