कार, बाइक के बाद अब आया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, बचेगा किसानों का खर्च, 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है बैटरी

By रजनीश | Published: March 16, 2020 11:15 AM2020-03-16T11:15:42+5:302020-03-16T11:18:17+5:30

खेती-किसानी के कार्यों में किसान ट्रैक्टर के इस्तेमाल से अपने काम को आसान बनाते हैं। लेकिन इसको चलाने के लिए इस्तेमाल होने वाला डीजल उनके लिए काफी खर्च वाला होता है। ऐसे में यदि बाजार में बेहतरीन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर आ जाते हैं तो किसानों को काफी फायदा भी हो सकता है।

Cellestial E-Mobility Unveils New Electric Tractor Prototype With Swappable Batteries | कार, बाइक के बाद अब आया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, बचेगा किसानों का खर्च, 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है बैटरी

इस ट्रैक्टर को 16 एम्पियर के घरेलू सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है।

Highlightsइस ट्रैक्टर की खास बात यह है कि इसके सभी पार्ट्स भारत में ही बनाए गए हैं। ट्रैक्टर में दी गई बैटरी को एक बार चार्ज करने पर यह 75 किलोमीटर की दूरी तय करता है।

देशभर में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहनों स्कूटर, बाइक और कार के बाद अब एक स्टार्टअप कंपनी ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर तैयार किया है। इस ट्रैक्टर को हैदराबाद स्थित सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी नाम की स्टार्ट-अप कंपनी ने बनाया है। इस ट्रैक्टर को साल 2020 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है और अगले 3 साल के भीतर कंपनी की तैयारी 8000 ई-ट्रैक्टर बनाने की है।

फिलहाल यह ट्रैक्टर प्रोटोटाइप मॉडल है और कंपनी ट्रैक्टर को मार्केट में लॉन्च किए जाने से पहले होने वाले सर्टिफिकेशन पर काम कर रही है। इस ई-ट्रैक्टर में ऐसी बैटरी लगाई गई है जिसे निकाला जा सकता है साथ ही ट्रैक्टर में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इस टेक्निक के जरिए ब्रेक लगाने पर उत्पन्न ऊर्जा से इसकी बैटरी चार्ज होती है।

इस ट्रैक्टर की खास बात यह है कि इसके सभी पार्ट्स भारत में ही बनाए गए हैं। इस ट्रैक्टर की मदद से किसानों को अपने खेत, खलिहान के कार्यों को आसान बनाने में मदद मिलेगी।

ट्रैक्टर में दी गई बैटरी को एक बार चार्ज करने पर यह 75 किलोमीटर की दूरी तय करता है। इस ट्रैक्टर को 16 एम्पियर के घरेलू सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। हालांकि यह प्रोटोटाइप ट्रैक्टर देश का अकेला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है बल्कि इससे पहले एस्कॉर्ट्स ने साल 2017 में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का प्रोटोटाइप पेश किया था। लेकिन एस्कॉर्ट्स ने इसका प्रॉडक्शन शुरू नहीं किया।

इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में 150Ah लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो 4.4kW के इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करती है। फास्ट चार्जर के जरिए ट्रैक्टर की बैटरी को फुल चार्ज होने में केवल 2 घंटे लगते हैं। ट्रैक्टर के क्षमता की बात करें तो इसमें 1.2 टन का भार खींचने की ताकत है।

Web Title: Cellestial E-Mobility Unveils New Electric Tractor Prototype With Swappable Batteries

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे