महंगी हो रही हैं इनोवा और फॉर्च्यूनर, अभी है खरीदने का आखिरी मौका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2019 11:10 AM2019-11-25T11:10:17+5:302019-11-25T11:10:17+5:30

इनोवा और फॉर्च्यूनर को अपग्रेड करने के साथ टोयोटा, मारुति के साथ मिलकर नई कार लाने की योजना पर भी काम कर रही है। इससे पहले भी टोयोटा, मारुति के साथ मिलकर बलेनों की तरह ही ग्लैंजा कार लॉन्च कर चुकी है।

bs6 toyota fortuner innova crysta will be expensive up to 5 lakhs | महंगी हो रही हैं इनोवा और फॉर्च्यूनर, अभी है खरीदने का आखिरी मौका

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsटोयोटा इनोवा और क्रिस्टा दोनों ही गाड़ियों के इंजन में नए फिल्टर, रिवाइज्ड एग्जॉस्ट सिस्टम देगी। टोयोटा 1.4 लीटर वाले डीजल इंजन को भी बंद करने पर विचार कर रही है।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपने MPV कैटेगरी की इनोवा और SUV फॉर्च्यूनर की कीमत बढ़ाने जा रही है। कीमत में इजाफा करने का फैसला कंपनी को BS-6 एमिशन नॉर्म्स के चलते लेना पड़ा। क्योंकि 1 अप्रैल से सिर्फ बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स का पालन करने वाले वाहन ही बेचे जा सकेंगे।

इन दोनों ही गाड़ियों को BS-4 से BS-6 में अपग्रेड करने से कंपनी इनकी कीमत 15-20 परसेंट तक बढ़ाएगी। इस आंकड़े के मुताबिक दोनों ही कारों की कीमत में लगभग 3 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक की बढ़ोत्तरी होगी।

टोयोटा दोनों ही गाड़ियों के इंजन में नए फिल्टर, रिवाइज्ड एग्जॉस्ट सिस्टम देगी। हाल ही में आई खबरों के मुताबिक कंपनी BS-6 के चलते अपनी कार इटियॉस रेंज की कार बंद करने वाली है। इसके साथ ही कंपनी 1.4 लीटर वाले डीजल इंजन को भी बंद करने पर विचार कर रही है। क्योंकि इस इंजन वाली कारों को BS-6 में अपग्रेड करने से कार की कीमत बढ़ जाएगी।

फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा को BS-6 में अपग्रेड करने के साथ ही टोयोटा का प्लान मारुति के साथ मिलकर नई कार लाने का है। दोनों कंपनी मिलकर एक सब 4 मीटर वाली एसयूवी और सी सेगमेंट की एमपीवी डेवलप कर रही हैं।

एक और जरूरी बात यह है कि BS-4 और BS-6 को लेकर कई लोग भ्रम में रहते हैं कि क्या 1 अप्रैल से BS-4 गाड़ियां भी चलना बंद हो जाएंगी। तो इस बात को लेकर आप बिल्कुल भी भ्रम में न रहें। सिर्फ BS-4 वाली नई गाड़ियां बिकना बंद होंगी। यदि आपने मार्च में भी BS-4 गाड़ी खरीदा है तो वो बिना किसी रोक टोक के चलती रहेगी। ऐसे में आप BS-4 एमिशन वाली इनोवा और फॉर्च्यूनर खरीद सकते हैं। 

Web Title: bs6 toyota fortuner innova crysta will be expensive up to 5 lakhs

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे