कितनी सुरक्षित है आपकी कार, ये हैं क्रैश टेस्ट में बेस्ट रेटिंग वाली कारें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 5, 2019 03:03 PM2019-11-05T15:03:08+5:302019-11-05T15:03:08+5:30

NCAP ने कारों को 3 मुख्य पैमानों पर टेस्ट किया है। इनमें ड्राइवर सेफ्टी, पैसेंजर सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी हैं। सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में ब्रेजा एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली। हालांकि इस सेगमेंट में अन्य कार निर्माता कंपनियों से मिल रहे कड़े मुकाबले के चलते मारुति ब्रेजा का नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है।

best indian safest cars comes with 5 and 4 stars ratings passed in global ncap crash test | कितनी सुरक्षित है आपकी कार, ये हैं क्रैश टेस्ट में बेस्ट रेटिंग वाली कारें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में वैगन आर को टू स्टार रेटिंग मिली है। होंडा अमेज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में होंडा अमेज को 4 स्टार रेटिंग मिली है।

कार सेफ्टी रेटिंग एजेंसी ग्लोबल NCAP ने हाल ही में देश की चार लोकप्रिय कारों की सेफ्टी रेटिंग जारी की थी। कंपनी का कहना था कि देश में बेचे जाने वाली ज्यादातर कारें सुरक्षा मानकों के अनुरूप नहीं हैं। ग्लोबल NCAP अब तक तकरीबन 25 भारतीय कारों की टेस्टिंग कर चुकी है। हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जिनको सेफ्टी रेटिंग में 4 या 5 स्टार मिले हैं। 

टाटा-नेक्सॉन
NCAP ने कारों को 3 मुख्य पैमानों पर टेस्ट किया है। इनमें ड्राइवर सेफ्टी, पैसेंजर सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी हैं। ग्लोबल एनसीएपी (न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम) की रेटिंग में नेक्सॉन को 5/5 स्टार मिले हैं। अडल्ट ऑक्यूपेंसी में 17 में से 13.56 अंक के साथ 4 स्टार रेटिंग, चाइल्ड ऑक्यूपेंसी में 3 स्टार रेटिंग मिली हैं। नेक्सॉन को पिछली बार 4 स्टार रेटिंग मिली थी, लेकिन इस बार सीट बेल्ट रिमाइंडर फीचर को जोड़ने के बाद इस कार की रेटिंग में बढ़ गई है। नेक्सन में एबीएस (एंटी लॉक ब्रेक्रिंग सिस्टम) के साथ 2 एयरबैग्स भी दिए गए हैं, वहीं एक्सजेड प्लस और एक्सजेडए प्लस वैरियंट में आईसोफिक्स (चाइल्ड सीट फिटिंग सिस्टम) फीचर भी दिया गया है। वहीं ग्लोबल NCAP में नेक्सन को स्टेबल बताया गया है। नेक्सन के सभी वेरियंट्स में दो एयरबैग्स, एबीएस और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। 

मारुति-ब्रेजा
सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में ब्रेजा एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली। ब्रेजा को यह रेटिंग अडल्ट ऑक्यूपेंसी में मिली थी। हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंसी में ब्रेजा को केवल 2 स्टार ही मिले। टेस्ट के दौरान 18 महीने के बच्चे की डमी प्रयोग की गई, जिसमें उसके सिर और कंधों पर चोट लगी। ब्रेजा में ट्विन एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं।

महिंद्रा-मराजो
महिंद्रा मोटर्स की मराजो अकेली ऐसी एमपीवी कार है जिसे ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग में 4/5 स्टार रेटिंग मिली। मराजो में स्टैंडर्ड डबल एयरबैग्स के साथ, सीट बैल्ट रिमाइंडर, एबीएस, फ्रंट सीट बेल्ट प्रिटेंशनर्स और रिअर सीट्स में आईसोफिक्स एंकर्स दिए गए हैं। मराजो को एडल्ट प्रोटेक्शन में 17 में से 12.85 स्कोर मिला है, वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन में 49 में 22.22 स्कोर के साथ 2 स्टार रेटिंग मिली है।

टोयोटा-इटियोस
टोयोटा की इटियोस को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4/5 स्टार रेटिंग मिली। 2016 मॉडल की इटियोस को 2017 में हुए क्रेश टेस्ट में 2 स्टार रेटिंग मिली थी। 

फॉक्सवैगन पोलो को ग्लोबल एनसीएपी क्रेश टेस्ट में 4/5 स्टार रेटिंग मिली। वहीं एडल्ट क्रेश टेस्ट 17 में से 12.54 स्कोर मिल चुका है। पोलो में ट्विन एयरबैग्स, एबीएस जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं।

टाटा-जेस्ट
टाटा की कॉम्पैक्ट सेडान जेस्ट को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 5 से 4 की रेटिंग मिली है। जेस्ट को एडल्ट प्रोटेक्शन में 17 में से 11.15 स्कोर मिला है, जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन में 49 में से 15.52 स्कोर के साथ 2 स्टार रेटिंग मिली है। 

मारुति-अर्टिगा
ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अर्टिगा को तीन स्टार रेटिंग मिली है। चालइल्ड प्रॉटेक्शन में भी इस कार को 3 स्टार दिये गये हैं। टेस्ट के दौरान इसके स्ट्रक्चर में खामिया पाई गईं, जिससमें सुधार किए जाने की जरूरत है। वहीं फुटवेल एरिया और पेडल को ड्राइवर के पैरों के निचले हिस्से के लिए जोखिम भरा बताया गया है। वहीं एडल्ट्स के सिर और गले के लिए यह सुरक्षित है। यात्रियों का चेस्ट प्रोटेक्शन ठीक है, जबकि ड्राइवर के लिए थोड़ा जोखिम वाला है। जबकि 18 साल के बच्चे की डमी पर जेब टेस्ट किया गया तो परिणाम संतोषजनक नहीं थे।

होंडा अमेज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में होंडा अमेज को 4 स्टार रेटिंग मिली है। अमेज में ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड मिलता है। टेस्ट में अधिकतम अडल्ट सेफ्टी रेटिंग 17.00 है, जबकि अमेज को 14.08 रेटिंग मिली। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में अमेज को वन स्टार रेटिंग मिली है। टेस्ट में 2019 मॉडल की राइट हैंड ड्राइव 5 डोर सेडान कार का इस्तेमाल किया गया था। 

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में वैगन आर को टू स्टार रेटिंग मिली है। इस कार के टेस्ट वर्जन में केवल एक एयरबैग लगा हुआ था। इसके स्ट्रक्चर को अनस्टेबल बताया गया है, वहीं फुटवेल और पेडल एरिया को ड्राइवर के पेरों के निचले हिस्से के लिए कुछ जोखिम भरा है। बड़े लोगों के लिए कार में सिर और गर्दन की सुरक्षा के लिहाज से ठीकठाक बताया गया। ड्राइवर को को-पैसेंजर के लिये चेस्ट प्रोटेक्शन कमजोर बताया गया है।  

क्रैश टेस्ट में सैंट्रो को दो स्टार हासिल हुए हैं। इस कार के भी स्ट्रक्चर को अनस्टेबल बताया गया है। जबकि फुटवेल एरिया भी अस्थिर है। बड़े लोगों के लिए सिर और गर्दन की सुरक्षा पर्याप्त है। चेस्ट प्रोटेक्शन कमजोर है। तीन साल के बच्चे की डमी के साथ टेस्टिंग के दौरान पर टेस्ट किया गया तो उसके सिर पर दबाव पड़ा। 

कॉम्पैक्ट हैचबैक कार रेडीगो को अडल्ट प्रोटेक्शन में वन स्टार रेटिंग मिली है, जबकि बच्चों की सुरक्षा को लेकर टू स्टार रेटिंग दी गई है।

Web Title: best indian safest cars comes with 5 and 4 stars ratings passed in global ncap crash test

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे