पेट्रोल-डीजल के पीछे अब नहीं होगा पैसा खर्च, ये हैं भारत की टॉप इलेक्ट्रिक कारें

By रजनीश | Published: June 8, 2020 06:40 PM2020-06-08T18:40:29+5:302020-06-08T18:40:29+5:30

आने वाले समय में शायद सभी कार निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करें। फिलहाल कुछ गिनती की ही कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की हैं।

best electric car electric vehicles Tata Nexon EV MG ZS EV Hyundai Kona tata tigor ev mahindra e verito | पेट्रोल-डीजल के पीछे अब नहीं होगा पैसा खर्च, ये हैं भारत की टॉप इलेक्ट्रिक कारें

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइलेक्ट्रिक कारें अभी अपने शुरुआती दौर में हैं, इसलिए ये अभी थोड़ा महंगी हैं। इलेक्ट्रिक कारों के साथ अभी रेंज की समस्या आती है।आने वाले समय में जब इसके पुर्जे और खासतौर पर बैटरी का और ज्यादा बेहतर विकल्प मिल जाएगा तब इसके माइलेज में भी सुधार होगा।

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने और पेट्रोल-डीजल के कम हो रहे स्त्रोतों को देखते हुए वाहनों के लिए अन्य तरह के ईंधन विकल्पों के बारे में अलग-अलग देश और रिसर्च सेंटर काम कर रहे हैं। बीते सालों से इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कंपनियों में काफी तेजी देखी गई है। कई कंपनियों ने अच्छी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च भी की हैं। 

इलेक्ट्रिक गाड़ियां अभी अपने शुरुआती दौर में हैं इसलिए थोड़ा महंगी जरूर हैं लेकिन आने वाले समय के साथ इनकी कीमत कम होती जाएगी। तो हम आपको बता रहे हैं अभी तक लॉन्च हुई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में..

टाटा-टिगोर ईवी - Tata Tigor EV
टाटा ने पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार टिगोर लॉन्च किया था। इस कार को ज्यादातर टैक्सी सुविधा को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है। हालांकि इसकी रेंज काफी कम है। हालांकि रोजाना एक निश्चित दूरी तय करने वालों, ऑफिस, कॉलेज आने-जाने वालों के लिए यह कार बेहतरीन साबित हो सकती है। 

कार में 16.2 kwh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज 142 किलोमीटर है। कार की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार की कीमत 9.54 लाख से 9.85 लाख रुपये के बीच है। 

महिंद्रा ई-वेरिटो - Mahindra e-Verito
महिंद्रा ने भी वेरिटो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। इसकी बैटरी 21.2kwh की है जो कि फुल चार्ज होने में 11 से 12 घंटे का समय लेती है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 181 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसकी कीमत 9.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच है।

टाटा नेक्सॉन ईवी - Tata Nexon EV
नेक्सॉन, टाटा मोटर्स की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को कंपनी ने बाजार में पहले से मौजूद अन्य कारों के मुकाबले तैयार किया है। इस कार का डीजल मॉडल भी काफी पॉपुलर था। 

कार में 30.2kwh की बैटरी दी गई है जो कि 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज भी 312 किलोमीटर का है। देखा जाए तो 150 आने और जाने की दूरी इससे बड़ी आसानी से तय की जा सकती है। कार को अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चलाया जा सकता है। इसकी कीमत 13.99 लाख से 15.99 लाख रुपये के बीच है।

एमजी जेडएस ईवी - MG ZS EV
एमजी की कॉम्पैक्ट एसयूवी हेक्टर की सफलता के बाद कंपनी ने अपनी दूसरी कार ही इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी। इस कार को कंपनी ने एमजी जेड एस ईवी नाम दिया। कार में 44.5 kwh की बैटरी दी गई है जो 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका माइलेज 340 किलोमीटर है। कार को अधिकतम 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। हालांकि इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये है। 

ह्युंडई कोना - Hyundai Kona Electric
ह्युंडई की कोना इलेक्ट्रिक कार भारत में पिछले साल लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कारों में सबसे महंगी है। लेकिन इसका परफॉर्मेंस भी शानदार है। कार में 39.2 kwh की बैटरी दी गई है जो 6 घंटे में फुल चार्ज होती है। माइलेज के मामले में भी यह काफी शानदार कार है। एक बार फुल चार्ज में यह 452 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। कार की अधिकतम स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी कीमत भी 23.75 लाख से 28.04 लाख रुपये के बीच है।

Web Title: best electric car electric vehicles Tata Nexon EV MG ZS EV Hyundai Kona tata tigor ev mahindra e verito

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे