BattRE e-scooter launched at a price of Rs 65,000 in india | BattRE ने लॉन्च किया खास बैट्री वाला ई-स्कूटर, जानें फीचर और कीमत
स्कूटर IOT पर काम करेगा।

जयपुर स्थित एक स्टार्ट-अप बैटरी (BattRE) ने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इसकी कीमत 65,000 रुपये रखी गई है। अभी इसे कोई नाम नहीं दिया गया है। फिलहाल इसे ई-स्कूटर कहा जा रहा है।

यह स्कूटर कीलेस स्टार्ट, अंडर सीट स्टोरेज, यूएसबी पोर्ट, रियर रिवर्स जैसे फीचर दिए गए हैं। इसमें मोटरसायकल की तरह हैंडल दिया गया है। स्टार्ट-अप ने ई-स्कूटर को नागपुर, हैदराबाद, अनंतपुर और कुरनूल में लॉन्च किया है। 

कंपनी की तैयारी देशभर में चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी भी है इसके साथ ही देश के अन्य शहरों में भी इसे लॉन्च किया जाएगा। 

बैटरी ई-स्कूटर में डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। इसमें बैट्री यूज, स्पीड, टेम्प्रेचर दिया गया है। सेफ्टी फीचर के हिसाब से डे रनिंग लाइट्स, रियर रिवर्स, टायर लॉक के साथ एंटी थेफ्ट अलार्म, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और चौडे ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं।

कंपनी का दावा है कि इस ई-स्कूटर में लीथियम अयॉन फॉस्फेट बैट्री दी गई है जो एसिड बैट्री से बेहतर परफॉर्मेंस देती है और ज्यादा लंबे समय तक चलती है। ये बैट्री 7 साल तक स्कूटर को पावर देंगी।

स्कूटर आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) पर काम करेगा। जल्द ही इसका मोबाइल एप लॉन्च होगा। इससे जीपीआरएस के जरिए स्कूटर स्मार्टफोन से कनेक्ट रहेगा जिससे स्कूटर से जुड़ी जानकारी मिलती रहेगी।


एक रिसर्च के मुताबिक भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार 2018 से 2025 तक 40 परसेंट की दर से बढ़ेगा। इस स्कूटर का वजन 65 किलोग्राम है जो एक बार चार्ज करने पर 90 किलोमीटर तक सफर तय करने में सक्षम है। 48 वोल्ट औऱ 30 एम्पियर वाली बैटरी 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। 

कंपनी के फाउंडर निश्चल चौधरी का कहना है कि हमारा उद्देश्य सिर्फ ई-व्हीकल बनाना नहीं है बल्कि एक पूरा ईको-सिस्टम तैयार करना है। हम आफ्टर सेल्स सर्विस नेटवर्क को वर्ल्ड क्लास बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।


Web Title: BattRE e-scooter launched at a price of Rs 65,000 in india
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे