इंतजार खत्म, भारत की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी बजाज की कार क्यूट, क्या है कीमत और फीचर

By रजनीश | Published: April 16, 2019 04:18 PM2019-04-16T16:18:00+5:302019-04-16T16:18:00+5:30

यूरोप में लगभग तीन लाख क्वाड्रीसाइकल पहले से चल रही हैं। 'लो स्पीड व्हीकल' कैटेगरी में क्वाड्रीसाइकल 1998 से यूएस और साल 2000 से कनाडा में चल रही हैं। इनकी अधिकतम स्पीड 70किलोमीटर प्रति घंटा है।

Bajaj qute quadricycle to be launched in india on april 18 know the price and features | इंतजार खत्म, भारत की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी बजाज की कार क्यूट, क्या है कीमत और फीचर

इस क्वाड्रीसाइकल की अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

दो पहिया और तीन पहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज की तरफ से जल्द ही चार पहिया वाली क्वाड्रीसाइकल देखने को मिलेगी। इसी के साथ देश की पहली क्वाड्रीसाइकल का सपना भी जल्द ही पूरा होगा। 18 अप्रैल को बजाज क्यूट (Bajaj Qute) लॉन्च होगी। डिजाइन और उपयोगिता के आधार पर बजाज कि यह क्वाड्रीसाइकल ऑटो और कार के बीच खाली पड़े सेगमेंट में जगह बनाएगी। 

बजाज इस क्यूट कार को काफी पहले से बना रही है लेकिन अभी तक यह सिर्फ दूसरे देशों में एक्सपोर्ट होती थी। लेकिन जल्द ही यह अब भारतीय सड़कों पर दिखेगी। साइज के मामले में यह कार टाटा नैनो से भी छोटी है।

ऑटो एक्सपो 2016 में क्यूट का प्रॉडक्शन वर्जन (बाजार में लॉन्च होने वाला) प्रदर्शित किया गया। उस दौरान नियमों के अनुसार यह भारत की सड़कों पर चलने के लिए सही नहीं मानी गई थी। इससे पहले बजाज क्यूट को पहली बार 2012 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। 

2018 में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड हाइवे ने 'क्वाड्रीसाइकल' नाम से देश में गाड़ियों के एक नए सेगमेंट बनाने को मंजूरी दी। इसके बाद अब बजाज क्यूट अब भारतीय सड़कों पर चलने के लिए कानूनी रूप से मान्य है। इसी के साथ अब यह कमर्शियल और पर्सनल यूज के लिए तैयार है। 

यूरोप में लगभग तीन लाख क्वाड्रीसाइकल पहले से चल रही हैं। 'लो स्पीड व्हीकल' कैटेगरी में क्वाड्रीसाइकल 1998 से यूएस और साल 2000 से कनाडा में चल रही हैं। इनकी अधिकतम स्पीड 70किलोमीटर प्रति घंटा है।

बजाज क्यूट में 216 cc, सिंगल-सिलिंडर, ट्विन स्पार्क इंजन है। साथ ही यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्प के साथ उपलब्ध हैं। बजाज क्यूट का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

कीमत
बजाज क्यूट के पेट्रोल वर्जन की कीमत 2.64 लाख और सीएनजी वेरियंट की कीमत 2.84 लाख रुपये है। ये कीमतें एक्स शोरूम की हैं। 

Web Title: Bajaj qute quadricycle to be launched in india on april 18 know the price and features

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे