मर्सिडीज ने पेश की अवतार फिल्म पर आधारित की फ्यूचर कॉन्सेप्ट कार, तस्वीरें देखते रह जाएंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 8, 2020 03:31 PM2020-01-08T15:31:59+5:302020-01-08T15:31:59+5:30

मर्सिडीज बेंज की फ्यूचर कॉन्सेप्ट कार के इंटीरियर में रिसाइकल्ड प्लास्टिक और वेगन लेदर का इस्तेमाल किया है। साथ ही इस कार में एक खास तरह की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है..

avatar-inspired mercedes-benz VISION AVTR concept car lands at CES 2020 | मर्सिडीज ने पेश की अवतार फिल्म पर आधारित की फ्यूचर कॉन्सेप्ट कार, तस्वीरें देखते रह जाएंगे

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकंपनी के अनुसार यह फ्यूचर कार ऑटोनॉमस है। इस कार में स्टीयरिंग व्हील की जगह एक कंट्रोलर दिया गया है।कंपनी के मुताबिक जब यह कार चलना शुरू होगी, तब कार के अंदर दी गई बड़ी स्क्रीन पर 3डी ग्राफिक्स दिखने लगेंगे।

अमेरिका के लास वेगास शहर में इन दिनों टेक्नॉलजी की दुनिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी CES चल रही है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में (Consumer Electronics Show) कंपनियां नई टेक्नॉलॉजी की झलक लोगों के सामने दिखाती हैं। इनमें से कई टेक्नॉलॉजी आने वाले समय में अपने असली रूप में हमारे सामने होती हैं... ऐसी ही एक टेक्नॉलॉजी लग्जरी कार निर्माता कंपनी  मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) पेश किया है। 

दरअसल मर्सिडीज बेंज ने एक कॉन्सेप्ट कार पेश की है। इस कार में कंपनी ने लोगों को भविष्य की कार दिखाई है। मर्सिडीज बेंज ने लोगों को दिखाया कि भविष्य की कार कैसी हो सकती है। कंपनी ने इस कार को Mercedes-Benz Vision AVTR नाम दिया है। चलिए बताते हैं कि कैसी होगी यह फ्यूचर कार..

मर्सिडीज बेंज ने अपनी कार विजन एवीटीआर (Vision AVTR) के कॉन्सेप्ट को साल 2009 में आई फिल्म अवतार से लिया है। आपको बता दें कि कार की डिजाइन को बनाने के लिए फिल्म अवतार के डायरेक्टर जेम्स कैमरून तक से मदद ली गई। Avatar एक इंग्लिश साइंस फिक्शन फिल्म है।

मर्सिडीज बेंज की इस कॉन्सेप्ट कार में शानदार स्टाइलिंग, फ्यूचर टेक्नॉलजी और लेटेस्ट एंटरटेनमेंट फीचर्स जैसी तमाम खूबियां हैं, जिसकी वजह से इसे भविष्य में इस्तेमाल होने वाली कार माना जा रहा है। Mercedes-Benz AVTR कार में स्टीयरिंग नहीं है। कंपनी के अनुसार यह फ्यूचर कार ऑटोनॉमस है।

कार में एक कंट्रोलर दिया गया है। इस कंट्रोलर के जरिये कार से बात किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक जब यह कार चलना शुरू होगी, तब कार के अंदर दी गई बड़ी स्क्रीन पर 3डी ग्राफिक्स दिखने लगेंगे, जो कार में मौजूद लोगों को फिल्म Avatar की काल्पनिक दुनिया जैसा महसूस कराएंगे। 

इस कार के पिछले हिस्से को 'बायोनिक फ्लैप्स' से कवर किया गया है। कंपनी के मुताबिक इसका इस्तेमाल कार के बाहर मौजूद लोगों के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है। इस कॉन्सेप्ट कार में खास तरह के पहिए दिए गए हैं। मर्सिडीज का कहना है कि इसके वील्ज अवतार फिल्म में दिखाए गए 'सीड्स ऑफ द ट्री ऑफ सोल्स' से प्रेरित हैं। 

मर्सिडीज-बेंज ने कार के इंटीरियर में रिसाइकल्ड प्लास्टिक और वेगन लेदर का इस्तेमाल किया है। यह कार ऐसी बैटरी से चलेगी जिसके निर्माण में दुर्लभ खनिजों की आवश्यकता नहीं होती है। कंपनी का कहना है कि ये सेल्स बाद में खाद बन सकते हैं।

Web Title: avatar-inspired mercedes-benz VISION AVTR concept car lands at CES 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे