कार खरीदने के लिए नहीं जाना होगा शोरूम, घर बैठें ऑनलाइन करें ऑर्डर

By रजनीश | Published: April 10, 2020 12:35 PM2020-04-10T12:35:12+5:302020-04-10T12:35:12+5:30

उम्मीद की जा रही है कि साल 2025 तक देशभर में बिकने वाली कुल कारों की लगभग एक-चौथाई बिक्री ऑनलाइन माध्यम से होगी। कंपनियों को ऐसा अंदाजा है कि कोरोना के डर और उसके बचाव के चलते बहुत से ग्राहक अब अपना कार खरीदने का तरीका बदल सकते हैं।

Automakers turn to online sales to boost volumes amid COVID-19 outbreak | कार खरीदने के लिए नहीं जाना होगा शोरूम, घर बैठें ऑनलाइन करें ऑर्डर

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsदेश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी को भी ऑनलाइन बुकिंग्स के जरिए बिक्री के बढ़ने की उम्मीद है।कंपनी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक मारुति सुजुकी को मिलने वाली कुल इनक्वॉयरी में डिजिटल इन्क्वॉयरी की हिस्सेदारी 20 पर्सेंट की है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच डर इतना ज्यादा है कि इसके खत्म होने के बाद भी शायद काफी संख्या में लोग बाहर निकलने और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। इस बात का अंदाजा लगाते हुए कई कार निर्माता कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लोगों को जोड़ना चाहती हैं। 

इन कंपनियों में ह्युंडई , MG मोटर और मर्सेडीज बेंज जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। लोग बिना शोरूम गए हुए कार खरीद सकें इसके लिए ह्युंडई ने अपना वन-स्टेप डिजिटल सेल्स प्लैटफॉर्म ‘क्लिक टु बाय’ लॉन्च कर दिया है। वहीं  MG मोटर इंडिया भी इस महीने के अंत तक अपना ऑनलाइन सेल्स चैनल शुरू करने की तैयारी में है। लग्जरी कार कंपनी मर्सेडीज बेंज भी अब जल्द ही नई कारों को ऑनलाइन पेश करेगी।

उम्मीद की जा रही है कि साल 2025 तक देशभर में बिकने वाली कुल कारों की लगभग एक-चौथाई बिक्री ऑनलाइन माध्यम से होगी। कंपनियों को ऐसा अंदाजा है कि कोरोना के डर और उसके बचाव के चलते बहुत से ग्राहक अब अपना कार खरीदने का तरीका बदल सकते हैं।

मारुति को ऑनलाइन में बढ़त की उम्मीद
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी को भी ऑनलाइन बुकिंग्स के जरिए बिक्री के बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक मारुति सुजुकी को मिलने वाली कुल इनक्वॉयरी में डिजिटल इन्क्वॉयरी की हिस्सेदारी 20 पर्सेंट की है। हमें डिजिटल इनक्वॉयरी की संख्या अब और बढ़ने की उम्मीद है।’

ह्युंडई ने जब जनवरी में 'क्लिक टु बाय' सर्विस की शुरुआत की थी तब इससे सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के कुछ डीलर्स को जोड़ा गया था। अब देश भर में यह सुविधा देने के लिए कंपनी ने इसको 500 से ज्यादा डीलरशिप के जरिए जोड़ दिया है।

कुछ कंपनियां फाइनैंसिंग विकल्प भी पेश कर रही हैं। मौजूद बैंक ग्राहक, जिनके पास अपने संबंधित बैंक से प्री-अप्रूव्ड लोन है, वे जल्द लोन अप्रूवल पा सकते हैं। जिन कंपनियों के पास अभी फाइनेंसिंग ऑप्शन नहीं है वो भी जल्द ही इस सुविधा को ग्राहकों को देने की तैयारी में हैं।

Web Title: Automakers turn to online sales to boost volumes amid COVID-19 outbreak

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Carकार