अब फोन से ही खुल जाएंगे कार के दरवाजे, गाड़ी हो जाएगी स्टार्ट, ये होगी पहली कार

By रजनीश | Published: June 25, 2020 04:29 PM2020-06-25T16:29:07+5:302020-06-25T16:29:07+5:30

एपल को ऐसे ही नहीं दिग्गज टेक कंपनी कहा जाता बल्कि एपल ने अपने कई प्रॉडक्ट के जरिए खुद को साबित भी किया है। अब एपल ने एक तकनीक विकसित की है जिसकी मदद से आप बिना चाबी के भी अपनी कार को स्टार्ट कर सकेंगे। आगे पढ़िए क्या हैं और खास फीचर..

Apple announces CarKey feature, allowing drivers to wirelessly unlock their BMW with an iPhone | अब फोन से ही खुल जाएंगे कार के दरवाजे, गाड़ी हो जाएगी स्टार्ट, ये होगी पहली कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएपल के कार-की फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को ही कार की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।बैटरी कम होने के कारण अगर आपका फोन बंद हो जाता है तो भी इसमें पांच घंटे तक का पावर रिजर्व रहता है।

एपल ने आईफोन और आईपैड के लिए नए आईओएस 14 को पेश कर दिया है। नए iOS में कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसी में एपल जल्द ही कार की (CarKey) नाम से फीचर देने की तैयारी में है। 

इस नए फीचर में आपके एपल डिवाइस में कई खूबियों से लैस एक डिजिटल चाबी होगी। इस चाबी से आप अपने फिजिकल चाबी की तरह ही सारे काम तो कर ही पाएंगे साथ ही आपको कई नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। 

कार-की फीचर वाली पहली कार होगी बीएमडब्ल्यू
साल 2021 में आने वाली BMW 5 सीरीज पहली कार होगी जिसमें इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। एपल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान इस फीचर का एलान किया गया था। इस कॉन्फ्रेंस में एपल ने बताया था कि कार-की (CarKey) फीचर को iOS 14 में दिया जाएगा।  

फिजिकल चाबी की नहीं होगी जरूरत
इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को ही कार की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। इस डिजिटल चाबी की मदद से यूजर्स अपनी कार को लॉक, अनलॉक, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, वॉल्यूम, स्पीड जैसे कई अन्य फीचर्स को कंट्रोल कर सकेंगे।  

फोन की बैटरी खत्म होने के बाद भी होगा काम
खास बात यह है कि बैटरी कम होने के कारण अगर आपका फोन बंद हो जाता है तो भी इसमें पांच घंटे तक का पावर रिजर्व रहता है। ऐसे में फोन की बैटरी खत्म होने के बाद भी डिजिटल चाबी काम करती रहेगी। 

वहीं बीएमडब्ल्यू का कहना है कि आईफोन के लिए डिजिटल चाबी 45 देशों में उपलब्ध कराई जाएगी। यह फीचर 1 जुलाई, 2020 के बाद तैयार होने वाली बीएमडब्ल्यू 1 सीरीज, 2 सीरीज, 3 सीरीज, 4 सीरीज, 5 सीरीज, 6 सीरीज, 8 सीरीज, एक्स 5, एक्स 6, एक्स 7, X5M, X6M और Z4 जैसे कई कारों पर उपलब्ध होगा। 

Web Title: Apple announces CarKey feature, allowing drivers to wirelessly unlock their BMW with an iPhone

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे