Holi 2019: होली पर रंगो से कार को रखें सेफ, बड़े काम के हैं ये टिप्स

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 20, 2019 02:03 PM2019-03-20T14:03:12+5:302019-03-20T14:03:12+5:30

यहां हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपनी कार को होली के रंगो से बचा सकते हैं। अगर कार पर रंग लग भी जाए तो उसे हटाएं कैसे इस बारे में भी आपको बताएंगे।

5 easy Car safety tips on holi festival in hindi | Holi 2019: होली पर रंगो से कार को रखें सेफ, बड़े काम के हैं ये टिप्स

Holi tips for Car

होली का मौसम जोरों शोरों पर है। सभी लोगों पर होली का खुमार सर चढ़ करा बोल रहा है। हालांकि इस त्योहार पर उन लोगों को सबसे ज्यादा टेंशन होती जिनके पास कार है। उन्हें टेंशन होती है कहीं उनकी कार पर कलर पड़ गया तो गाड़ी खराब हो जाएगी। कारों से रंग हटाना काफी कठिन टास्क होता है।

यहां हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपनी कार को होली के रंगो से बचा सकते हैं। अगर कार पर रंग लग भी जाए तो उसे हटाएं कैसे इस बारे में भी आपको बताएंगे।

वॉटरप्रूफ कवर से रखें सेफ

कार को आप किसी वॉटरप्रूफ कवर से ढक कर रख सकते हैं। इससे कार के ऊपर कोई कलर फेंके भी तो कार को कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही कवर से ढके होने के कारण पानी कार के अंदर नहीं जा पाएगा और कार की बॉडी कलर से बची रहेगी।

Holi tips for car
Holi tips for car

​वैक्स पॉलिश लगाएं

कार को रंगों से बचाने का एक और तरीका है ​वैक्स पॉलिश। होली के एक-दो दिन पहले ​वैक्स पॉलिश लगा दें। इसके लिए कार को सबसे पहले धो लें। इसके बाद कार की बॉडी को सूखे कपड़े से पोछ कर सूखा लें। सूखने के बाद कार के ऊपर ​वैक्स पॉलिश की अच्छी से मोटी परत लगा दें। इससे आपकी कार के ऊपर कलर पड़ भी जाए तो बॉडी के ऊपर नहीं लग पाएगा।

car-polish
car-polish

ऐल्युमिनियम फॉइल का करें इस्तेमाल

ऐल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल कर के भी आप कार को रंगों से बचा सकते हैं। आप होली से पहले कार के कुछ हिस्सों में जैसे कि बूट लिड, डोर हैंडल, बोनट जैसे हिस्से, जिनसे लोग सटकर खड़े हो सकते हैं, उन्हें ऐल्युमिनियम फॉइल से ढक दें। ऐसा करने से कार के ये हिस्से कलर लगने से बच जाएंगे।

aluminum-foil
aluminum-foil

कार के इंटीरियर को ऐसे बचाएं

होली खेलने के दौरान अगर आप कहीं कार लेकर जा रहे हैं तो इससे कार का इंटीरियर रंगों से खराब हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके बॉडी पर लगा कलर इंटीरियर को खराब कर सकता है। इससे बचने के लिए आप कार बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियर नॉब, स्टीयरिंग और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलिथिन या मोटा कपड़ा लगा सकते हैं। इसके अलावा आप घर में रखें पुराने कपड़े, पर्दे का इस्तेमाल भी कार की सीट को बचाने के लिए कर सकते हैं।

holi-colours-from-car
holi-colours-from-car

अगर लग जाए रंग तो क्या करें?

कई उपायों के बावजूद अगर आपकी कार में रंग लग जाए तो सबसे पहले अपने कार को पानी और शैम्पू से साफ करें। याद रहें कि कार को धोने के लिए कभी की सस्ते डिटर्जेंट या बर्तन साफ करने वाले लिक्विड का प्रयोग न करें। ऐसा करने से कार की सरफेस पर से पॉलिश की फिल्म को उतार देते हैं।

Web Title: 5 easy Car safety tips on holi festival in hindi

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे