2020 Maruti suzuki swift facelift and S-Cross Petrol will launch soon | आ रही हैं मारुति सुजुकी की ये दो नई धांसू कारें, मिलेगा जबरदस्त माइलेज
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति स्विफ्ट के फेसलिफ्ट में नई डिजायर वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल का माइलेज नई डिजायर के बारबर ही होगा।

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है। डिजायर के इस फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने कार के लुक थोड़ा अपडेट किया है साथ ही इसमें फीचर्स भी बढ़ाए गए हैं। एक सबसे खास बात यह है कि इस कार में पहले के मुकाबले इंजन भी ज्यादा पॉवरफुल दिया गया है। 

इसके बाद मारुति अब दो और नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इनमें स्विफ्ट का फेसलिफ्ट मॉडल और एस-क्रॉस का पेट्रोल वैरियंट शामिल हैं। कंपनी इन दोनों ही मॉडल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद लॉन्च कर सकती है। चलिए जान लेते हैं इन दोनों कारों में क्या बड़े अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं...

​स्विफ्ट फेसलिफ्ट
मारुति स्विफ्ट के फेसलिफ्ट में नई डिजायर वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। अभी तक स्विफ्ट में 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन दिया जाता रहा है। नया ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नॉलजी से लैस है, जो कार के माइलेज को भी बढ़ाने में मदद करती है। 

स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल का माइलेज नई डिजायर के बारबर ही होगा। क्योंकि इसमें दिया गया डिजायर वाला इंजन मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 23.26 किलोमीटर और ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (AGS) के साथ 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

​लुक/फीचर
स्विफ्ट फेसलिफ्ट में नए डिजाइन की अपहोलस्ट्री और अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ ही 7-इंच का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। एक्सटीरियर में नई ग्रिल, रिवाइज्ड बंपर और अपडेटेड टेललैम्प देखने को मिलेंगे।

​एस-क्रॉस पेट्रोल
दिल्ली-एनसीआर में फरवरी में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो में मारुति ने एस-क्रॉस का पेट्रोल मॉडल पेश किया था। इसमें सुजुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी वाला बीएस6-कम्प्लायंट 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 103.5bhp का पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा।

तस्वीर एस-क्रॉस के मौजूदा मॉडल की है।
तस्वीर एस-क्रॉस के मौजूदा मॉडल की है।

फीचर
स्विफ्ट की तरह ही मारुति एस-क्रॉस में भी नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। नया इंफोटेनमेंट सिस्टम लेटेस्ट स्मार्टफोन एप्स को सपोर्ट करेगा। इस क्रॉसओवर एसयूवी की डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। इस लुक और डिजाइन डीजल मॉडल की तरह ही है। जरूरी बात यह भी है कि मारुति एस-क्रॉस सिर्फ डीलज इंजन में आती थी, जिसे अब बीएस6 इफेक्ट के चलते बंद करने की तैयारी है।

English summary :
After the implementation of BS6 emission, automobile manufacturers are upgrading many of their models to BS6. Meanwhile, companies are also preparing to launch their facelift model by changing the interior and exterior look of their cars.


Web Title: 2020 Maruti suzuki swift facelift and S-Cross Petrol will launch soon
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे