कौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 25, 2024 05:35 PM2024-04-25T17:35:17+5:302024-04-25T17:35:17+5:30

लिसा पिसानो के हृदय और गुर्दे की विफलता के संयोजन ने उन्हें पारंपरिक प्रत्यारोपण के लिए अर्हता प्राप्त करने और विकल्पों से बाहर कर दिया था। फिर एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के डॉक्टरों ने एक-दो का अनोखा तरीका निकाला: उसके दिल की धड़कन को बनाए रखने के लिए एक यांत्रिक पंप लगाया और कुछ दिनों बाद आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर से एक किडनी प्रत्यारोपित की।

New Jersey woman becomes first person to get both pig kidney transplant and heart pump | कौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

कौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

Highlightsन्यू जर्सी की एक महिला में सुअर की किडनी प्रत्यारोपित की हैइससे पहले उसके दिल की धड़कन को बनाए रखने के लिए एक यांत्रिक पंप लगाया गया हैएनवाईयू टीम ने बुधवार को घोषणा की कि पिसानो अच्छी तरह से ठीक हो रही हैं

Lisa Pisano: न्यू जर्सी की एक महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाले पहली व्यक्ति बन गई है। डॉक्टरों ने न्यू जर्सी की एक महिला में सुअर की किडनी प्रत्यारोपित की है, जो मरणासन्न स्थिति में थी। लिसा पिसानो के हृदय और गुर्दे की विफलता के संयोजन ने उन्हें पारंपरिक प्रत्यारोपण के लिए अर्हता प्राप्त करने और विकल्पों से बाहर कर दिया था। फिर एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के डॉक्टरों ने एक-दो का अनोखा तरीका निकाला: उसके दिल की धड़कन को बनाए रखने के लिए एक यांत्रिक पंप लगाया और कुछ दिनों बाद आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर से एक किडनी प्रत्यारोपित की।

एनवाईयू टीम ने बुधवार को घोषणा की कि पिसानो अच्छी तरह से ठीक हो रही हैं। मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में पिछले महीने एक ऐतिहासिक प्रत्यारोपण के बाद - सुअर की किडनी प्राप्त करने वाली वह दूसरी मरीज हैं - और पशु-से-मानव प्रत्यारोपण को वास्तविकता बनाने के प्रयासों की श्रृंखला में नवीनतम।

इस सप्ताह, 54 वर्षीय महिला ने एक वॉकर पकड़ा और अपने पहले कुछ कदम उठाए। पिसानो ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, "मैं अपनी जिंदगी के अंत पर थी। मैंने बस एक मौका लिया। और आप जानते हैं, सबसे खराब स्थिति में, अगर यह मेरे लिए काम नहीं करता, तो यह किसी और के लिए काम कर सकता था और इससे अगले व्यक्ति को मदद मिल सकती थी।

एनवाईयू लैंगोन ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. रॉबर्ट मोंटगोमरी ने ऑपरेटिंग रूम में खुशी की बात दोहराई क्योंकि अंग ने तुरंत मूत्र बनाना शुरू कर दिया। उन्होंने शुरुआती परिणामों के बारे में कहा, "यह परिवर्तनकारी रहा है। लेकिन हृदय पंप प्रत्यारोपित करने वाले एनवाईयू कार्डियक सर्जन डॉ. नादेर मोआज़ामी ने चेतावनी देते हुए कहा, "हम अभी भी समस्या से बाहर नहीं निकले हैं।"

पिसानो के पति टॉड ने बुधवार को कहा, "इस सर्जरी से मैं अपनी पत्नी को फिर से मुस्कुराता हुआ देख पाऊंगा।" अन्य प्रत्यारोपण विशेषज्ञ बारीकी से देख रहे हैं कि मरीज का इलाज कैसा है। मास जनरल के डॉ. तात्सुओ कवई ने नोट किया कि उनके सूअर की किडनी का मरीज अपने ऑपरेशन के बाद एनवाईयू के मरीज की तुलना में अधिक स्वस्थ था। उन्होंने कहा, "जब हृदय की कार्यप्रणाली ख़राब होती है, तो किडनी प्रत्यारोपण करना वास्तव में मुश्किल होता है।"

Web Title: New Jersey woman becomes first person to get both pig kidney transplant and heart pump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे