Ram Navami 2024: पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हाई अलर्ट, राज्य में निकाले जाएंगे हिंदू जागरण मंच के 5,000 जुलूस

By अंजली चौहान | Published: April 17, 2024 11:36 AM2024-04-17T11:36:20+5:302024-04-17T11:37:50+5:30

Ram Navami 2024: बंगाल में राम नवमी उत्सव हाल के वर्षों में एक राजनीतिक युद्ध का मैदान बन गया है और रैलियाँ बड़े राजनीतिक टकराव और सांप्रदायिक दंगों में बदल गई हैं।

Ram Navami 2024 High alert on Ram Navami in West Bengal 5,000 processions of Hindu Jagran Manch will be taken out in the state | Ram Navami 2024: पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हाई अलर्ट, राज्य में निकाले जाएंगे हिंदू जागरण मंच के 5,000 जुलूस

फाइल फोटो

Ram Navami 2024: देश भर में आज राम नवमी का त्योहार मनाया जा रहा है। कई शहरों में विभिन्न आयोजनों के जरिए इस दिन को खास बनाने की तैयारी की गई है। इस बीच, पश्चिम बंगाल में राम नवमी को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में रामनवमी समारोह से पहले किसी भी सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में कई पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट पर हैं। हिंदू जागरण मंच कथित तौर पर राज्य के सभी जिलों में लगभग 5,000 धार्मिक जुलूस निकालेगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध संगठन ने बारासात, सिलीगुड़ी और कोलकाता के बड़ाबाजार में बड़े जुलूस की भी योजना बनाई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हुगली, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, आसनसोल और बैरकपुर में जिला प्रशासन भी अलर्ट पर है जहां पहले रामनवमी के उत्सव के दौरान सांप्रदायिक तनाव हुआ था।

पुलिस ने कहा है कि कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा। त्योहार के अवसर पर जुलूस के दौरान हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। कुछ पारंपरिक समूहों और अखाड़ों को अनुमति दी गई है। यहां तक कि उनके जुलूसों की भी वीडियोग्राफी की जाएगी।

मालूम हो कि राम नवमी का त्योहार काफी समय से राजनीति की भेट चढ़ रहा है। राजनैतिक दलों की भागीदारी के कारण राम नवमी के दिन हिंसा की खबरें सामने आने का सिलसिला शुरू हो गया। 

बंगाल सरकार ने जुलूस रोकने की मांग की 

पिछले साल 30 मार्च को हावड़ा में झड़पें भड़क उठी थीं और बाद में यह दो अन्य जिलों, उत्तरी दिनाजपुर और हुगली में फैल गईं। इस हिंसा में दस लोग घायल हो गये थे। 

ऐसे में इस हफ्ते की शुरुआत में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और अंजनी पुत्र सेना को कुछ शर्तें लगाते हुए 17 अप्रैल को हावड़ा में रामनवमी जुलूस निकालने की अनुमति दे दी थी। राज्य सरकार ने वैकल्पिक मार्ग का प्रस्ताव देते हुए जुलूस को रोकने की मांग की थी। 

राम नवमी यात्रा में लोगों के उमड़ने की उम्मीद

इस बीच, हिंदू जागरण मंच ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बुधवार को रामनवमी के जुलूस में लाखों लोग शामिल होंगे। हिंदू जागरण मंच के सदस्य सुभाजीत रॉय मंच ने कहा, "हमारे कुछ जुलूसों में लाखों लोगों के भाग लेने की संभावना है। यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। जहां तक कानून व्यवस्था बनाए रखने की बात है तो पुलिस को इसका ध्यान रखना चाहिए।" 

उन्होंने कहा, "मैं लोगों से बस यह सुनिश्चित करने की अपील करना चाहूंगा कि सभी धर्मों के लोगों को अपने त्योहार समान रूप से मनाने की अनुमति दी जाए और दूसरों को कोई बाधा उत्पन्न नहीं करनी चाहिए।"

Web Title: Ram Navami 2024 High alert on Ram Navami in West Bengal 5,000 processions of Hindu Jagran Manch will be taken out in the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे